छत्तीसगढ

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस पर ‘जूम वेबिनार’ का आयोजन, कैबिनेट मंत्री ने पूर्व हेल्पेज इंडिया के CEO मैथ्यू चेरियन द्वारा लिखित पुस्तक का किया विमोचन

रायपुर, 16 जून। विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस के अवसर पर हेल्पेज इंडिया की छत्तीसगढ़ इकाई द्वारा ‘जूम वेबीनार’ का आयोजन किया गया। आयोजन के पूर्व हेल्पेज इंडिया के CEO मैथ्यू चेरियन द्वारा लिखित पुस्तक ‘Aging & Poverty in India’ का छत्तीसगढ़ शासन के कैबिनेट मंत्री स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास माननीय टी एस सिंहदेव द्वारा शुभारंभ किया गया।

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस पर आयोजित वेबीनार को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी ने बुजुर्गों के सम्मानपूर्वक जीवनयापन के लिए शासन की कटिबद्धता जताते हुए कहा कि हम सब मिलकर सम्मिलित परिवार को बढ़ावा देने हेतु वातावरण निर्माण करेंगें। वरिष्ठजन हमारे सम्माननीय है इनके लिए शासन द्वारा स्वास्थ्य, सुविधा व आजीविका की पूरी व्यवस्था देने का हर संभव प्रयास कर रही है। वेबीनार में स्पेशल डीजी पुलिस विभाग से  IPS आर के विज ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस संवेदनशीलता के साथ बुजुर्गों का हर सम्भव सहायता के लिए तैयार रहती है। हेल्पेज इंडिया के साथ मिलकर चलाए जा रहे हेल्पलाइन के सम्बंध में भी जानकारी दी। ओ पी जिंदल स्कूल के प्राचार्य आरके त्रिवेदी ने युवाओं को ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर के बुजुर्गों के साथ व्यतीत करने का आव्हान किया। डाक्टर अमिताव मुखर्जी ने कहा कि बुजुर्ग हर तरह से निर्भर होता है उसकी निर्भरता दुसरो पर आश्रित होती है, वो चाहे अस्तपाल जाने के लिए हो या कोई सामान लेने के लिए। कार्ट संस्थान के गौतम बंधोपाध्याय ने कोविड से निपटने हेतु शासन को समन्वय समिति बनाकर कर करने का प्रस्ताव रखा। वाणी नई दिल्ली की सुश्री निवेदिता दत्त ने स्वेच्छिक संस्थाओं के प्रयासों व भूमिकाओं के बारे में अनुभव साझा करते हुए बताया कि आज कोविड की इस परिस्थिति में स्वेच्छिक संस्थाओं की भूमिका बढ़ गई है लेकिन शासन समन्वय नही बना पाए रही। इस दिशा में शासन को काम करने की जरूरत है वेबीनार में हेल्पेज इंडिया (छत्तीसगढ़) के राज्य प्रमुख शुभांकर ने हेल्पेज द्वारा निर्धनता पर किए गए अध्ययन के बॉर्डर जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर पैनलिस्ट में राजेश तिवारी जी संसदीय सलाहकार मुख्यमंत्री छ.ग. शासन, आर के विज स्पेशल डीजी छत्तीसगढ़ पुलिस, डाक्टर अमिताव मुखर्जी, सुश्री निवेदिता सीनियर प्रोग्राम मैनेजर वाणी नई दिल्ली, गौतम बंधोपाध्याय निदेशक कार्ट, अनिमेष शुक्ला 95 FM रेडियो, आर के त्रिवेदी प्राचार्य ओ पी जिंदल स्कूल रायगढ़ पैनलिस्ट के रूप में शामिल रहे कार्यक्रम का आयोजन हेल्पेज इंडिया छत्तीसगढ़ के राज्य प्रमुख शुभांकर विस्वास ने किया और अनमोल फाउंडेशन के निदेशक संजय शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया। वाणी के प्रबन्धकारिणी सदस्य श्री बसंत यादव जी के साथ साथ वेबीनार में राज्यभर से 95 स्वेच्छिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button