छत्तीसगढ

विस अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत का प्रथम स्वर्णिम वर्ष, राज्य की उन्नति, प्रगति और विकास को समर्पित

0 देश का पहला राज्य, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया

रायपुर। डॉ चरणदास महंत को राज्य के सर्वोच्च सदन ” विधानसभा अध्यक्ष ” पद ” को सुशोभित करते हुए आज प्रथम वर्षगांठ, प्रदेश की उन्नति प्रगति और विकास को समर्पित। छत्तीसगढ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के निज प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने बताया कि, डॉ चरणदास महंत का पदभार ग्रहण दिनांक 04 जनवरी 2019 से दिनांक 20 दिसम्बर, 2019 की अवधि में उल्लेखनीय उपलब्धियां है…

1. पहली बार पंचम विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण की कार्यवाही का दूरदर्शन से सीधा प्रसारण। 


2. 28 माननीय  सदस्यों   द्वारा (इतनी बडी संख्या में) छत्तीसगढी में शपथ ली गयी।

3. फरवरी, 2019 को  महिला  एवं बाल विकास विभाग की अनुदान मांगों पर हो रही चर्चा में माननीय अध्यक्ष महोदय ने माननीय सदस्यों के सहयोग से नवीन संसदीय नवाचार की अनुमति प्रदान करते हुए केवल माननीय महिला सदस्यों को ही चर्चा में भाग लेने का अवसर प्रदान किया। 


4. दिनांक 28 फरवरी, 2019 को श्रीमती अंबिका सिंहदेव, सदस्य के द्वारा ध्यानाकर्षण के माध्यम से कोरिया जिले में हाथियों के आतंक से जन-धन की हानि होने की ओर वन मंत्री का ध्यान आकर्षित करने पर व्यापक चर्चा अपरांत विषय की गंभिरता को दृष्टिगत रखते हुए माननीय अध्यक्ष ने इस विषय को जांच हेतु प्रश्न एवं संदर्भ समिति को संदर्भित किया।

5. दिनांक 22-29 सिंतम्बर 2019 तक कम्पाला (युगाण्डा) में आयोजित 64 वें राष्ट्रकुल संसदीय सम्मेलन, 2019 में सहभागिता सम्मेलन पूर्व माननीय अध्यक्ष महोदय द्वारा दक्षिण आफ्रिका का अध्ययन दौरा एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से संबद्व प्रमुख स्थलों का भ्रमण पश्चात संयुक्त राज्य अमेरिका का अध्ययन दौरा।

6. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ विधानसभा का विशेष सत्र – दिनांक 02 एवं 03 अक्टूबर, 2019।

7. इस विशेष सत्र में माननीय मंत्रियों, सदस्यों एवं सांसदों हेतु एक समान वेश-भूषा की व्यवस्था।

8. दिनांक 02 अक्टूबर, 2019 को सभा की कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व विधानसभा परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पद्मश्री भारती बंधु के द्वारा भजनों की प्रस्तुति।

9. दिनांक 02 अक्टूबर, 2019 को भजनों की प्रस्तुति के पश्चात सेन्ट्रल हॉल के सम्मुख स्थित लॉन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन  माननीय राज्यपाल महोदया, छत्तीसगढ़ के करकमलों से।

10. विशेष सत्र दिनांक 02 व 03 अक्टूबर, 2019 की कार्यवाही का दूरदर्शन केन्द्र, रायपुर से सीधा प्रसारण।

11. दिनांक 02 अक्टूबर, 2019 से विधानसभा सचिवालय में प्रत्येक कार्य दिवस प्रातः 10ः30 बजे से देशभक्ति एवं प्रेरक गीतों का प्रसारण।

12. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को 150वीं जयंती के अवसर पर बुधवार, दिनांक 02 अक्टूबर, 2019 को श्री टीकम जोशी, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर केन्द्रित नाटक – ”कस्तूरबा के गांधी“ का मंचन।

13. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को 150वीं जयंती के अवसर पर श्री लक्ष्मीदास, पूर्व अध्यक्ष, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग तथा सदस्य, कार्यकारिणी समिति, गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति, नई दिल्ली एवं डॉ. अपूर्वानंद, प्राध्यापक, दिल्ली विश्वदिद्यालय का महात्मा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर केन्द्रित व्याख्यान।

14. सुप्रसिद्व पंडवानी गायिका पद्मविभूषण डॉ. (श्रीमती) तीजन बाई द्वारा पंडवानी गायन।

15. नवंबर-दिसंबर, 2019 सत्र से प्रत्येक सत्र के प्रथम दिवस की कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व राष्ट्रगीत वन्दे मातरम् के साथ-साथ राज्य गीत अरपा पइरी के धार…से आरंभ करने को निर्णय लिया गया, तदानुसार प्रथम बार दिनांक 25 नवंबर, 2019 को राज्यगीत का गायन।

16. भारत के संविधान के अंगीकरण की 70 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में दिनांक 26 नवंबर, 2019 को सभा में विशेष चर्चा।

17. सदन की कार्यवाही सुचारू रूप् से संचालित हो इस उद्देश्य से दिनांक 27 नवंबर, 2019 को माननीय अध्यक्ष महोदय ने यह व्यवस्था दी कि माननीय सदस्यगण सदन में परस्पर सम्मानजनक शब्दों का प्रयोग करें तथा प्रयुक्त भाषा, व्यवहार एवं आचरण शालीन बनाए रखें भविष्य में माननीय सदस्य एक दूसरे के प्रति जातिसूचक शब्दों का प्रयोग न करें एवं अपना व्यवहार, आचरण एवं भाव-भंगिमा भी सदन की गरिमा के अनुरूप बनाए रखें एवं किसी माननीय सदस्य के बीच अनावश्यक टीका टिप्पणी भी न करें।

18. दिनांक 28 नबम्बर, 2019 को छत्तीसगढी राजभाषा दिवस के अवसर पर माननीय अध्यक्ष की व्यवस्था के फलस्वरूप् सदन की संपूर्ण कार्यवाही छत्तीसगढी भाषा में संपन्न हुई।

19. सेन्ट्रल हॉल में पूर्व में स्थापित तैलचित्रों के अतिरिक्त महात्मा गांधी/सरदार वल्लभ भाई पटेल/श्रीमती इंदिरा गांधी/श्री राजीव गांधी के तैलचित्रों को स्थापित करने का निर्णय।

20. पंचम विधानसभा के कार्यकाल के प्रथम वर्ष में कुल 04 सत्र हुए जिसमें कुल 34 दिवस बैठकें हुई।

21. विधानसभा में चर्चा के दौरान अनेक अवसरों पर विषय की गंभीरता एवं महत्व को देखते हुए जिन प्रकरणों में अनियमितता से संबंधित तथ्य माननीय सदस्यों द्वारा उठाये गये, उन प्रकरणों में माननीय अध्यक्ष ने प्रकरण की जांच कराने के संबंध में संबंधित मंत्रिगणों को निर्देश दियें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button