छत्तीसगढ

राज्य के कृषि मंत्री ने केंद्रीय कृषि मंत्री से किया आग्रह … नेफर्ड या अन्य संस्थानों को CG के फल-फूल व सब्जी खरीदने का आदेश दें

रायपुर। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 3 मई तक कर दी गई है। ऐसे में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इस लॉकडाउन की सबसे अधिक मार मजदूरों और किसानों पर पड़ रही है। किसानों की फसल तो अच्छी हो रही है लेकिन लॉकडाउन की वजह से खरीदार नहीं मिल पा रहे हैं।
इसे लेकर राज्य सरकार के विभिन्न कार्यों के विषय में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि किसानों के खातों में खरीफ फसल की लगभग साढ़े 6 सौ करोड़ इंश्योरेंस राशि डाल दी गई है। इसके साथ 685 करोड़ की शेष राशि भी जल्द ही किसानों के खाते में डाल दी जाएगी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय कृषि मंत्री से आग्रह किया गया है कि राज्य के उत्पादों जैसे केला, टमाटर, मिर्ची, तरबूज और सब्जियों को खरीदने के लिए नैफिड या किसी अन्य संस्थाओं को ऑडर किया जाए, ताकि ये कंपनियां उनका उत्पाद खरीदें और महानगरों में जा कर सप्लाई करें। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस मामले में केंद्र की तरफ से कोई सकारात्मक संकेत नहीं मिले हैं।

फूल उत्पादकों को भी नहीं मिल रहे खरीदार

राज्य के फूल उत्पादकों पर कृषि मंत्री ने कहा कि जबतक अंतर्राज्यीय परिवहन नहीं उपलब्ध हो पाएगा, इस तरह की तकलीफे रहेंगी। उन्होंने आगे कहा कि सबसे बड़ी समस्या इस वक्त बाहर के खरीदार नहीं मिलना है। इसकी वजह से फल, फूल और सब्जी उत्पादकों को कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है।

लॉकडाउन को लेकर राज्य सरकार तैयार

रविद्र चौबे ने लॉकडाउन को लेकर राज्य सरकार की तैयारी को लेकर कहा कि गरीबों, किसानों और मजदूरों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सरकार हर संभव मदद करने को तैयार है। साथ ही उन्होंने कटघोरा में बड़ी तादाद में मिले कोरोना संक्रमितों को लेकर भी चिंता जताई और कहा जल्द ही हालात को नियंत्रित किया जाएगा।
कृषि मंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। साथ ही कहा कि बच्चों और बुजुर्गों का ख्याल रखें और ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों की मदद भी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button