छत्तीसगढ

शुभ शनिवार ! छत्तीसगढ़ के 99 केंद्रों पर आज लगेगा कोरोना का पहला टीका

रायपुर, 16 जनवरी। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 521 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 6 हजार 923 है. कोरोना वायरस की वजह से शुक्रवार को 6 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. प्रदेश में अब तक कुल 3 हजार 544 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. छत्तीसगढ़ में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 92 हजार 612 है.

  • आज 521 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की पहचान हुई वहीं 905 मरीज़ स्वस्थ होने के उपरांत आज डिस्चार्ज/रिकवर्ड हुए।#ChhattisgarhFightsCorona@TS_SinghDeo @ChhattisgarhCMO pic.twitter.com/CxHUfNLl1A

    — Health Department CG (@HealthCgGov) January 15, 2021 ” class=”align-text-top noRightClick twitterSection” data=”

    आज 521 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की पहचान हुई वहीं 905 मरीज़ स्वस्थ होने के उपरांत आज डिस्चार्ज/रिकवर्ड हुए।#ChhattisgarhFightsCorona@TS_SinghDeo @ChhattisgarhCMO pic.twitter.com/CxHUfNLl1A

    — Health Department CG (@HealthCgGov) January 15, 2021

    ” style=”font-size: 16px; line-height: 24px; color: rgb(34, 34, 34); margin-bottom: 10px; float: left; width: 344px;”>

भारत में पहले चरण का टीकाकरण अभियान आज शुरू होगा। टीकाकरण के लिए सभी राज्य को टीके मिल चुके हैं। पहले चरण में खुराक प्राप्त करने के लिए लगभग 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स पहली पंक्ति में हैं। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण आज से शुरू होगा। प्रदेश के 28 जिले इसके गवाह बनेंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पहले चरण में लगभग 2.7 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के कोविड 19 के टीकाकरण का प्रंबध किया है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कोरोना का टीका लगाया जाएगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

99 केंद्रों से होगी लॉन्चिंग

राज्य प्रशिक्षण अधिकारी डॉक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि राज्य के सभी 28 जिलों में 1349 सेंटर्स बनाए गए हैं। 99 केंद्रों से वैक्सीनेशन की लॉन्चिंग होगी। इनमें सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाएं स्कूल सामुदायिक और ग्राम पंचायत और नगर पालिका भवन शामिल हैं। 7116 कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित किया गया है। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

ये दो हैं इंटरेक्शन सेंटर

वैक्सीन लॉन्च के टू-वे इंटरेक्शन (Two Way Interaction) के लिए रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय और जगदलपुर के महारानी अस्पताल को चिन्हित किया गया है.

रायपुर में 46 सेंटर कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए गए हैं. कुल 6 केंद्रों से वैक्सीनेशन की लॉन्चिंग होगी. कुल 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. हर सेंटर पर 100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है. सबसे पहले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगेगा.

बिलासपुर के 6 केंद्रों पर शनिवार को कोरोना का पहला टीका लगेगा. पहले फेज के लिए बिलासपुर में 18 हजार 500 लोगों को टीकाकरण के लिए चिन्हांकित किया गया है. जिले में कुल 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. पहले दिन 600 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. टीकाकरण के दौरान कुल 555 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा.

दुर्ग जिले में बनाये गए 5 वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण की शुरुआत होगी. स्वास्थ्य विभाग के दिए गए सूची के अनुसार वैक्सीनेशन किया जाएगा. पहले दिन 500 वैक्सीन लगाई जाएगी.

सरगुजा में 85 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. 23 कोल्ड चेन प्वॉइंट बनाये गये हैं. 6 सेंटर से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत होगी.

जगदलपुर में कुल 57 केंद्र बनाए गए हैं. लॉन्चिंग 6 केंद्रों से होगी. एक केंद्र में 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा.

दंतेवाड़ा में पहले चरण मे 3 केंद्रों पर टीका लगेगा. पीएमसी, जावागा और फरसपाल में कोरोना का पहला टीका लगेगा.

कांकेर जिले में 24 केन्द्रों को कोरोना टीकाकरण के लिए चिन्हांकित किया गया है. पहले चरण में मात्र 3 केन्द्रों में ही टीकाकरण प्रारंभ होने जा रहा है. टीकाकरण केन्द्रों में 5 लोगों की टीम होगी. टीम में 4 स्वास्थ विभाग के कर्मचारी होंगे. एक सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेगा.

कोरबा जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्रो में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. पहला जिला अस्पताल, दूसरा कटघोरा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और तीसरा करतला समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है. मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पहले चरण के तहत जिले के 10 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था.

जशपुर जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी पुरुषोत्तम सुथार ने बताया कि जिले में 3 जगहों को वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में चयनित किया गया है. नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र जशपुर, सीएससी कुनकुरी और पत्थलगांव सिविल अस्पताल में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. जिले में लगभग 12 हजार 500 लोगों का ऑनलाइन टीकाकरण के लिए पंजीयन किया गया है.

बालोद के जिला अस्पताल बालोद और देवरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. पहले चरण का यह वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के लिए है. जिसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह वैक्सीन लगाई जाएगी.

सूरजपुर में वैक्सीन के लिए तीन सेंटर तैयार किए गए हैं. जिसमें जिला चिकित्सालय सूरजपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भैयाथान और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर सेंटर बनाया गया है. जिले में 5 हजार 880 डोज वैक्सीन का भंडारण किया गया है.

धमतरी जिले के 3200 फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के लिए कोरोना की वैक्सीन भेजी गई है. लॉचिंग के दिन 300 कोरोना वॉरियर्स को ही यह टीका लगेगा. इसके बाद अन्य कोरोना वॉरियर्स को यह टीका लगाया जाएगा. पहले चरण में जिले में 5 हजार 200 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना है. सरकार ने लॉन्चिंग में 60 प्रतिशत फ्रंटलाइन वॉरियर्स को टीका लगाने को कहा है. लॉन्चिंग के पहले दिन 3 केन्द्रों जिला अस्पताल, भटगांव और सामुदायिक केन्द्र नगरी में 300 लोगों को टीका लगेगा.

गरियाबंद जिले में 8000 लोगों को प्रथम चरण में वैक्सीन लगनी है. खास बात यह है कि पहले दिन तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. जिसमें गरियाबंद जिला चिकित्सालय के अलावा फिंगेश्वर तथा राजिम के प्राथमिक चिकित्सालय भी शामिल हैं.

कवर्धा जिले के जिला अस्पताल, उपस्वास्थ्य केंद्र पंडरिया और उपस्वास्थ्य केंद्र बोड़ला में 4390 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

बेमेतरा में वैक्सीनेशन के लिए 26 केंद्रों का चयन किया गया है. कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान प्रत्येक सेंटर में कुल 5 सदस्यीय टीम की तैनाती होगी.

इसी तरह राजनांदगांव, सुकमा, बलरामपुर और नारायणपुर में भी हर केंद्र पर 5 से 6 लोगों का स्टाफ कोरोना टीकाकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. हर जगह प्रक्रिया में 50 फीसदी से ज्यादा भागीदारी महिलाओं की होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button