छत्तीसगढ

सत्यनारायण शर्मा ने कहा- प्लैग बीमारी की यादें ताजा कर दीं…लाखों लोगों की हुई थी मृत्यु… पर भूपेश सरकार प्रबंधन का नतीजा कि करोना से प्रदेश में अभी तक कोई मौत नहीं हुई

रायपुर। प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेसी विधायक व पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रात-दिन करोना महामारी संकट के समय अपने क्षेत्र के लोगों को राहत पहुंचाने में लगे हुए है। श्री शर्मा ने राज्य में कम करोना के केस होने व इस महामारी से कोई भी मौत न होने का पूरा श्रेय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व उनकी टीम को दिया है।

श्री शर्मा ने कोरोना महामारी पर बताया कि इस महामारी ने 75 वर्ष पूर्व फैली प्लैग बीमारी की यादें ताजा कर दीं। उस समय भी हजारों लोग काल कलवित हुए थे। उस जमाने में न कोई वैक्सीन थी, न दवाई थी। ऐसे बुरे हाल में देश की जनता आयुर्वेद पद्धति व प्राकृतिक चिकित्सा के सहारे उबर सकी। प्लैग महामारी के समय मरीज को कुछ भी खाने के लिए नहीं दिया जाता था। लिक्विड के रूप में दाल का पानी दिया जाता था। इन उपायों को अपना कर लोग स्वस्थ भी हुए।

उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में वैक्सीन, मेडिसिन, डॉक्टर, शोधकर्ता, प्रयोगशालाएं सब है, लेकिन अभी तक कोरोना महामारी की वैक्सीन तैयार नहीं हो पायी है। इसके बावजूद भी लोगों ने सावधानी पूर्वक फिजिकल डिस्टेन्स बनाकर करोना बीमारी से निजात के लिए जो उपाय बताये गए हैं उन्हें अपना कर स्वयं को सुरक्षित रखा है। इसी सूझ-बूझ के कारण हमारे देश व विशेषकर छत्तीसगढ़ में करोना के हादसे बहुत कम हुए है।
सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में करोना के कम मामले होने व एक भी मौत न होने का पूरा श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बेहतर प्रबंधन को जाता है। मुख्यमंत्री के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, मुख्य सचिव आरपी मंडल, एसीएस सुब्रत साहू, परिवहन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह प्रदेश के सभी जिला प्रशासन के सजग अधिकारियों को जाता है।

प्रदेश भर के सभी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एम्स के डॉयरेक्टर व स्टॉफ के साथ-साथ निजी क्षेत्रों के अस्पतालों ने भी भरपूर सहयोग किया है। पुलिस महकमे ने पूरी मुस्तैदी से लाकडाउन के उपायाों व पालन करवाया। पूरे लॉकडाउन के दौरान प्रदेश में कहीं भी अन्न का संकट नहीं होने पाया। खाद्यमंत्री ने समय-समय पर समीक्षा की जिनके पास राशन कार्ड नहीं उन्हें भी राशन दिया गया। यहां तक कि पका हुआ भोजन भी सामाजिक संस्थाओं ने जरूरतमंदों तक पहुंचाया। जिसमें सर्वाधिक सहयोग श्याम मंदिर व छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के साथ-साथ अनेक संगठनों ने प्रदान किया। पंडरी गुरुद्वारा, मोवा गुरुद्वारा ने सेवा की भावना से जरूरतमंदो की मदद की । इन विषय परिस्थिति में लोगों ने जंग में जीत दर्ज कराई है।

श्री शर्मा ने कहा कि इस संकट के समय में संयम बनाये रखने के लिए वे प्रदेश की जनता को बधाई देते हैं जिन्होंने पूरे संयम के साथ व्यवस्था बनाये रखने में सरकार व प्रशासन का साथ दिया। रायपुर के कलेक्टर व एसएसपी ने अपने मानहत साथी अधिकारियों के साथ कड़ी मेहनत करके लोगों को संकट से उबरने का काम किया। भारत स्काउट गाइड, निजी क्षेत्र के विद्यालयों, शासकीय विद्यालयों, खादी ग्रामउद्योग, ग्राम सेवा समिति, इंडियन स्काउट गाइड फेलोशिप एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से अन्न व आवश्यक सामग्री जिला प्रशाशन को सौंपी। इन्हीं की तरफ से वाहन रथ के रूप में करोना से बचने के उपायो पर सावधानी बरतने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संदेश जन जन तक पहुंचाने के लिए बिना रूके प्रचार- प्रसार में लगा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button