छत्तीसगढ

सबसे पहले फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगेगी कोरोना वैक्सीन, करीब 11,000 सेवा प्रदाताओं की सूची तैयार

कोरबा, 23 दिसंबर। देश के साथ ही प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां चरम पर हैं। कोरोना का टीका सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को ही लगाया जाएगा । जिले में प्राइवेट और सरकारी समेत करीब 11,000 फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं, जिनके डेटा फीडिंग का काम जारी है। जैसे ही कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आएगी उन कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पुष्पेश कुमार के अनुसार कर्मचारियों की जानकारी एकत्र कर जिला टास्क फोर्स, ब्लॉक टास्क फोर्स की ट्रेनिंग पूरी कर ली गई है। साथ ही शहर स्तरीय प्लानिंग कमेटी गठित कर विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले के उपस्वास्थ्य केंद्रों से लेकर प्राथमिक, सामुदायिक, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, आयुर्वेदिक अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मी के साथ ही निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। जिले में डीप फ्रिजर कोल़्डचेन की संख्या 34 थी, जिसे बढ़ाकर 37 कर दिया गया है। टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजा गया एसएमएस या सूचना ही सही मानी जाएगी। अस्पतालों में आने वाले रुटीन मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों में भीड़ का सामना नहीं करना पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पुष्पेश ने बताया, “प्रथम चरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राइवेट अस्पतालों के स्टॉफ व चिकित्सकों की सूची तैयार कर ली गई है। इसके लिए राज्य, जिला व ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य कर्मियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी गयी है। केंद्रीय और राज्य स्वास्थ्य विभाग के आदेश के बाद जिले में कोरोना के वैक्सीन को सुरक्षित रखने के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। टीकाकरण केंद्रों में कोल्ड चेन भी मेंटेन है, जैसे ही वैक्सीन आएगी, टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य केंद्रों में नियमित टीकाकरण के कार्य प्रभावित न हो इसको ध्यान में रखते हुए कोरोना वैक्सीन के लिए अलग से स्टोर की व्यवस्था की जा रही है। आईस लाइंड रेफ्रीजरेटर में वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेंटी ग्रेट तापमान पर स्टोर किया जा सकता है”।
डॉ. पुष्पेश के अनुसार टीकाकरण सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए अंतर विभागीय समन्वय समिति भी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित की गई है। वैक्सीन लगाने के बाद किसी तरह साइड इफेक्ट होने की सूचना मिलने पर स्पेशल टीम द्वारा आपात चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए एम्बुलेंस 24 घंटे अलर्ट पर रहेंगे।
इस तरह की व्यवस्था- प्रत्येक टीकाकरण स्थल में अधिकारी होंगे, जिनमें एक सुरक्षा गार्ड भी होगा, टीकाकरण के लिए अलग से कमरे होंगे, एक प्रतीक्षा के लिए, दूसरा टीकाकरण के लिए और तीसरा अवलोकन के लिए, टीकाकरण कोविड-19 के विशेष नियमों के अनुसार सामाजिक दूरी रखकर किया जाएगा। टीकाकरण हॉल में संबंधित व्यक्ति का उसके आधारकार्ड व फोटोयुक्त पहचान पत्र की ऑनलाइन पोर्टल से मिलान होगा।। वैक्सीन लेने से पहले स्वास्थ्य ठीक होना जरुरी होगा। वैक्सीन लगने के बाद अवलोकन कक्ष में 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। किसी तरह के साइड इफेक्ट होने पर व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button