राष्ट्रीय

सलमान खुर्शीद की किताब पर बोले गुलाम नबी आजाद, हिंदुत्व की ISIS से तुलना गलत

नई दिल्ली, 12 नवबंर। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब को लेकर जारी विवाद के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन आइएसआइएस और जिहादी इस्लाम से करना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि हम एक राजनीतिक विचारधारा के तौर पर हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आइएसआइएस और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।

दरअसल सलमान खुर्शीद ने अपनी नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में एक पूरा अध्याय देश में हिंदुत्व की बढ़ती विचारधारा के ऊपर लिखा है। ‘द सैफ्रान स्काई’ शीर्षक से लिखे इस अध्याय के पेज 113 पर उन्होंने हिंदुत्व की तुलना बोको हराम और आइएस जैसे आतंकी संगठनों से की है। यही नहीं, एक चैनल पर सवालों का जबाव देते हुए उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हिंदुओं की हत्या और पलायन से भी पल्ला झाड़ते हुए कह दिया कि बाहर हो गए तो हो गए। हम क्या करें?

jagran josh

सलमान खुर्शीद के खिलाफ शिकायत

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या-नेशनहुड इन अवर टाइम’ में हिंदुत्व के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखने के मामले में दिल्ली पुलिस को दो शिकायतें दी गई हैं। पुलिस ने माना कि शिकायत मिली है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं विवेक गर्ग और विनीत जिंदल की तरफ से दी गई शिकायतों में खुर्शीद के खिलाफ सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश का मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है।

हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने की साजिश

विनीत जिंदल की शिकायत में कहा गया है कि यह पूरे हिंदू समाज के लिए बेहद अपमानजनक है और इसके जरिये हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने की साजिश की गई है। शिकायत में बताया गया है कि खुर्शीद का बयान भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) की धारा 153, 153ए, 298 और 505 (2) के तहत संज्ञेय अपराध श्रेणी में आता है।

सुशील मोदी ने कहा सलमान खुर्शीद के खिलाफ कांग्रेस को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए

बिहार के उपचुनावों में करारी हार और अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस हिंदुत्व को अपमानित कर अपना वोटबैंक मजबूत करने की राजनीति पर उतर आई। जिस पार्टी ने कभी कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार की निंदा नहीं की और आतंकवादियों का धर्म देख कर उनके खिलाफ चुप्पी साधी, उसके नेता संतों को आतंकवादी बताकर ”हिंदू- आतंकवाद” का फर्जी नरेशन गढने में लगे हैं।

राहुल गांधी से सवाल

साधु-संतो की तुलना इस्लामी कट्टरपंथियों से करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद के खिलाफ कांग्रेस को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। खुर्शीद ने अपनी किताब ”सनराइज ओवर अयोध्या” में संतों के आंदोलन की तुलना आइएसआइएस और बोको हरम जैसे क्रूर संगठनों से की है। जनेऊधारी ब्राह्मण राहुल गांधी बतायें कि क्या हिंदुओं का यह अपमान पार्टी की राय है?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button