छत्तीसगढ

स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं भी टलीं; मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों पर अभी फैसला नहीं, IMA ने कहा- बंद न करें रायपुर

रायपुर, 24 मार्च। कोरोना की बढ़ती लहर के बीच मेडिकल कॉलेजों में भी चिंता पसरने लगी है। सरकार ने अभी मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों को बंद करने के संबंध में फैसला नहीं लिया है। हालांकि पूरे प्रदेश के स्कूल-कॉलेज और तकनीकी शिक्षा संस्थान बंद कर दिए गये हैं। इस बीच इंडियन मेडिकल एजुकेशन (IMA) की छत्तीसगढ़ इकाई ने सरकार को पत्र लिखकर मेडिकल कॉलेजों को बंद नहीं करने का आग्रह किया है।

देश में कोरोना के आगमन के बाद हुए लॉकडाउन के दौरान दूसरी शिक्षण संस्थाओं के साथ मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया था। बीच में कई बार उनको खोलने की तैयारी हुई लेकिन बात टलती रही। छत्तीसगढ़ में सरकार ने 6 दिसम्बर 2020 को मेडिकल कॉलेजों में कक्षाओं के संचालन का आदेश जारी किया। मेडिकल कॉलेजों में 14 दिसम्बर से कक्षाएं शुरू हो गईं। अब जब दूसरी लहर आई है तो स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स में कॉलेज बंद होने और उनकी सुरक्षा की चिंता फिर से घनी होने लगी है।

IMA की छत्तीसगढ़ शाखा के अध्यक्ष डॉ. महेश सिन्हा, IMA रायपुर के अध्यक्ष डॉ. विकास अग्रवाल और छत्तीसगढ़ हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। इसमें मेडिकल कॉलेजों को बंद नहीं करने का आग्रह किया गया है। इसमें उन्होंने कहा है, देश भर में सभी मेडिकल कॉलेज, नेशनल मेडिकल कमिशन की तय गाइडलाइन के मुताबिक काम करते हैं। जब तक नेशनल मेडिकल कमिशन की कॉलेजों के संचालन और परीक्षा संबंधी कोई निर्देश नहीं आते मेडिकल कॉलेजाें को बंद नहीं किया जाना चाहिये।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- मेडिकल कॉलेज सुरक्षित हैं

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, मेडिकल कॉलेजों के बहुत से पीजी विद्यार्थी कोरोना के इलाज लगे हुये हैं। उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। उनमें से अधिकतर को कोरोना का टीका भी लग चुका होगा। दूसरे विद्यार्थियों से भी कोविड प्रतिबंधों का पालन कराया जा रहा है। ऐसे में परिसर सुरक्षित हैं। जब तक कोई आपातकालीन स्थिति न पैदा हो जाये, मेडिकल कॉलेजों को बंद करने पर विचार नहीं किया जा रहा। सिंहदेव ने कहा, उनकी पूरी कोशिश होगी कि सभी विद्यार्थी और डॉक्टर सुरक्षित रहें और उनका उपयोग लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा देने में हो सके।

अभी कोरोना के ऐसे हैं हालात

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना के 1910 नए संक्रमित सामने आये। रायपुर में 507 पॉजिटिव मिले हैं। पिछले 24 घंटे में राजधानी के 9 लोगों समेत प्रदेश में 20 मौतें हुई हैं। इस बीच प्रदेश में सक्रिय संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार हो चुकी है, जबकि एक मार्च को केवल 2200 एक्टिव मरीज थे। केवल 23 दिनों में मरीजों की संख्या 8247 बढ़ गई है। नए केस के साथ रायपुर जिले में कोरोना मरीजों की संख्या भी अब 60 हजार के पार पहुंच गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button