छत्तीसगढ

स्टील प्लांट के कर्मचारियों ने नारे लगाए- मजदूरों के हाथ हैं खाली, कैसे मनाएं दिवाली

भिलाई, 21 अक्टूबर। भिलाई इस्पात संयंत्र के ठेका कर्मचारियों ने दिवाली पूर्व बोनस की मांग को लेकर आंदोलन तेज कर दिया है। बुधवार को सैकड़ों की संख्या में ठेका श्रमिक हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन (सीटू) के बैनर तले इक्यूपमेंट चौक में इकट्ठा हुए। उन्होंने त्योहार पुर्व बोनस भुगतान को लेकर हल्ला बोला। इसके बाद सीटू ने आईआर विभाग के महाप्रबंधक जेएन ठाकुर को डायरेक्टर पर्सनल नई दिल्ली, डायरेक्टर इंचार्ज , एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर भिलाई इस्पात संयंत्र, केंद्रीय सहायक श्रमायुक्त के नाम का ज्ञापन सौंपकर अपनी मांगे पहुंचाई।

आंदोलन के दौरान श्रमिकों ने बीएसपी प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने इक्यूपमेंट चौक सेक्टर 1 में मजदूरों के हाथ हैं खाली तो कैसे मनाये हम दिवाली जैसे नारे लगाए। इस दौरान बड़ी संख्या में महिला पुरुष कर्मचारी इकट्ठा रहे। उन्होंने मांग की है कि नियमित कर्मचारी की तरह ठेका श्रमिकों को भी बोनस का भुगतान किया जाए साथ ही एनजेसीएस में ठेका मजदूरों के वेतन में वृद्धि की जाए।

सीटू के महासचिव योगेश सोनी ने बताया कि बोनस भुगतान अधिनियम 1965 के अनुसार न्यूनतम 8.33% व अधिकतम 20 % बोनस का भुगतान किया जा सकता है। यहां अब तक ठेका श्रमिकों को कई विभाग में वेतन भुगतान तक नहीं किया है। बोनस तो बहुत दूर की बात है। उन्होंने कहा कि संयंत्र में ठेका मजदूरों से स्थायी प्रकृति के कार्य कराए जा रहे हैं तो फिर स्थाई कर्मियों के बराबर वेतन भुगतान भी किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार समान काम समान वेतन लागू किया जाए।

आंदोलन की दी चेतावनी

योगेश सोनी ने बताया कि यदि तय समय सीमा में भुगतान नही हुआ तो यूनियन आंदोलन की रूपरेखा तैयार करेगी। अगर ठेकेदार द्वारा बोनस भुगतान अधिनियम के तहत बोनस भुगताम नहीं करता तो मुख्य नियोक्ता की जिम्मेदारी है कि वह बोनस भुगतान करे। यदि नहीं हुआ तो वह आंदोलन कर अपना विरोध दर्ज कराएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button