व्यापार

सर्वश्रेष्ठ CM के लिए चेम्बर ने किया सम्मान, कहा- हमर भूपेश के पास विजन एवं कार्य क्षमता दोनों है

रायपुर, 16 नवम्बर। देश में सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री चुने जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सोमवार शाम राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों और सदस्यों ने सम्मानित किया।

छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के तत्वावधान में राजधानी रायपुर के बॉम्बे मार्केट स्थित चौधरी देवीलाल व्यापार उद्योग भवन सभागार में मुख्यमंत्री के सम्मान के लिए आयोजित समारोह में विधायक सत्यनारायण शर्मा, छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, रायपुर महापौर एजाज ढेबर, रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे और छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अमर परवानी, विक्रम सिंहदेव सहित चैम्बर कार्यकारिणी के अनेक सदस्य तथा बड़ी संख्या में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार की नीतियों से व्यापार-व्यवसाय के विस्तार के लिए बेहतर वातावरण का निर्माण हुआ है। इससे आने वाले दिनों में निश्चित रूप से यहां के व्यापार और उद्योग को नई ऊंचाईयां हासिल होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य में गांव-गांव को उत्पादक केन्द्र बनाए जा रहे है। इससे गांव तो स्वावलंबी होंगे ही और गांव से लेकर शहर तक व्यवसाय तथा व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। इतना ही नहीं बल्कि राज्य में उत्पादित वस्तुओं के उत्पादन के साथ-साथ बाजार व्यवस्था पर भी आवश्यक पहल की जा रही हैं। जिससे यहां के लोगों को इसका उत्पादन से लेकर विक्रय तक चरणबद्ध ढंग से भरपूर लाभ मिले। साथ ही इससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार भी मुहैय्या हो सके। जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में निर्बाध रूप से गति बनी रहें और हर व्यक्ति खुशहाल और संपन्न हो। हमारा मुख्य ध्येय सबके सहयोग से छत्तीसगढ़ को एक समृद्ध एवं संपन्न राज्य बनाना है।

CM बघेल ने कहा कि राज्य में व्यापार-व्यवसाय के विस्तार सहित सुव्यवस्थित संचालन हेतु राजधानी रायपुर के अलावा राज्य के अन्य सभी बड़े-बड़े शहरों में थोक व्यापार मंडी के लिए स्थल और विस्तार के संबंध में शासन की ओर से हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी सेक्टरों में हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। इस साल ट्रेक्टर, हार्वेस्टर, मोटर साईकिलों, माल वाहक वाहनों और निजी उपयोग के वाहनों की खरीदी काफी बढ़ी है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि राज्य में निम्न-मध्यम वर्ग के लोग भी आर्थिक रूप से ज्यादा समृद्ध हुए है। इसका लाभ उद्योग-व्यापार तक भी हुआ है। हमारी मंशा है कि जब ग्राहकों की जेब में पैसा रहेगा, तो हमारे बाजारों में रौनक रहेगी और हमारा उद्योग-व्यापार का पहिया घूमता रहेगा।

कुशल नेतृत्व के कारण कोरोना काल उद्योग जगत को मिला प्रोत्साहन : अमर परवानी

छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अमर परवानी ने कहा कि CM भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। उनके कुशल नेतृत्व में कोरोना काल के विषम परिस्थियों के बावजूद व्यापार-उद्योग जगत को प्रोत्साहन मिला है। विपरीत परिस्थितियों में भी आपकी दूरगामी सोच व त्वरित निर्णय के कारण छत्तीसगढ़ राज्य आगे निकलकर प्रगति के नए सोपान तय कर रहा है।

पारवानी ने कहा कि किसी के पास विजन होता है और किसी के पास कार्य करने की क्षमता। CM बघेल के पास विजन एवं कार्य करने की क्षमता दोनों है। जिसने आपको प्रदेश का लोकप्रिय मुख्यमंत्री (हमर भूपेश) बनाया है एवं देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नवाजा गया है। इस उपलब्धि के लिये चेम्बर परिवार हार्दिक शुभकामनायें देते हुए हुए निरंतर प्रगति और राज्य की खुशहाली की कामना करते हैं।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ चेम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज आपके विचारों से प्रभावित होकर कुटीर एवं ग्रामोद्योग प्रकोष्ठ की स्थापना कर सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर गांवों में स्थित गोठानों में ग्रामीण औद्योगिक क्षेत्र के लिये गांवों के युवाओं के लिये तकनीकी सहायता हेतु महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिकीकरण सेवा ग्राम वर्धा, महाराष्ट्र,एमएसएमई टूलरूम के साथ छत्तीसगढ़ चेम्बर का एम.ओ.यू. किया जा रहा है ताकि ग्रामीण युवाओं को उद्योग लगाने में तकनीकी दिक्कत न हों। उनके द्वारा बनाये गये उत्पादों को चेम्बर के व्यापारियों एवं व्यापारिक संगठनों के माध्यम से विक्रय करने का प्रयास करेंगे।

पारवानी ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की उद्योग नीति संपूर्ण भारतवर्ष में सर्वश्रेष्ठ है जिसके कारण छत्तीसगढ़ में कोरोना काल के दौरान भी नए उद्योगों को लगाने में लगातार रूचि बनी हुई है।

पारवानी ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वीकृत थोक व्यापार कारीडोर योजना से छत्तीसगढ़ के अंतर्राज्यीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलेगा और शहरों की व्यवस्थित बसाहट में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री जी ने बहुत उदारतापूर्वक चेम्बर के लिये रियायती दर पर भूमि देने की भी घोषणा की है जिसके लिये हम उनका धन्यवाद ज्ञापित करते हैं।

रायपुर आटोमोबाईल डीलर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि गाड़ियों की बिक्री प्रदेश की अर्थव्यवस्था को दर्शाती है। न्याय योजना की राशि वितरित होने के पश्चात् दीपावली के पांच दिनों में आटोमोबाईल बिक्री में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कार्यक्रम का संचालन चेम्बर प्रदेश महामंत्री अजय भसीन एवं धन्यवाद ज्ञापन चेम्बर प्रदेश कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button