छत्तीसगढ

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा- भीड़भाड़ वाले आयोजनों से बचना चाहिए

रायपुर, 16 मार्च। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार चिंताजनक स्तर तक पहुंच गई है। प्रदेश में प्रत्येक 100 कोरोना जांच में से करीब 2 लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं। यह आंकड़ा बढ़ता दिख रहा है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि सरकार की हालात पर नजर है। लेकिन मौजूदा परिस्थिति में भीड़भाड़ वाले आयोजनों से बचना चाहिये।

कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा है। अभी सितम्बर 2020 जैसे हालात नहीं हैं, लेकिन जांच कराने आये 100 में से 2 लोगों में संक्रमण मिल रहा है। पिछले सप्ताह यह 100 में 1.6 पाया गया था। उन्होंने कहा, हमें भीड़भाड़ वाले आयोजनाें से बचना चाहिये।

उन्होंने कहा, खेलकूद, धार्मिक और सामाजिक आयोजन जहां शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है वहां जाने से बचें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, वैक्सीन लगवाने के बाद भी एहतियात बरतना जरूरी है। वैक्सीनेशन के 42 दिन बाद ही एंटीबॉडी विकसित होने का पता चलता है। तब तक तो खतरा बना ही रहता है। स्वास्थ्य मंत्री ने आम लोगों से मास्क लगाए रखने, बार-बार हाथ धाेने और शारीरिक दूरी का पालन करने का आग्रह किया है।

लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को बताया गैर जरूरी

दैनिक भास्कर से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दुनिया भर के अनुभवों से यह पता चल गया है कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन प्रभावी नहीं है। इससे कुछ समय के लिये संक्रमण कम दिखता जरूर है, लेकिन लॉकडाउन खुलते ही कोरोना का संक्रमण भयावह रूप से बढ़ा है।

अभी की स्थिति में लोगों के पास नियंत्रण की चाभी

सिंहदेव के मुताबिक कोरोना के नियंत्रण के चाभी अभी लोगाें के व्यवहार पर ही निर्भर है। यह संक्रमण जल्दी खत्म नहीं होने वाला। सरकारी प्रतिबंध लंबे समय तक नहीं लगाए जा सकते। ऐसे में लोगों को कोरोना संक्रमण से रोकने वाला व्यवहार अपनाना होगा। अंतरराज्यीय आवागमन नहीं रोका जा सकता। लेकिन कोरोना पॉजिटिव आने वालों में से कई की महाराष्ट्र के शहरों से आने की जानकारी सामने आई है।

अभी रायपुर में चल रहा है क्रिकेट टूर्नामेंट

टीएस सिंहदेव का यह बयान ऐसे समय आया है जब नवा रायपुर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट चल रहा है। राज्य सरकार भी इसकी सह आयोजक है। हर रोज वहां हजारों की संख्या में लोग बिना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए, बिना मास्क लगाये घंटों बैठ रहे हैं। कल सामने आया था कि स्टेडियम गये दो लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इस बावत पूछे जाने पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, क्रिकेट टूर्नामेंट को जब अनुमति दी गई थी तो प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो रही थी। लोगों पर है कि वे अपने और परिजनों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए ऐसे आयोजनों से परहेज करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button