छत्तीसगढ

स्वास्थ्य विभाग में एक और IAS की पोस्टिंग, चुनाव आयोग के साथ महिलाओं-बच्चों का कल्याण भी देंखेंगी रीना कंगाले

रायपुर, 31 मार्च। प्रदेश में गहरा रहे लोक स्वास्थ्य संकट के बीच राज्य सरकार ने स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग में एक और IAS अधिकारी की तैनाती की है। सरकार ने 2001 बैच की अफसर शहला निगार को विभाग में सचिव बनाया है। वहीं छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले को महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है। कंगाले 2003 बैच की IAS हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार देर शाम दोनों अफसरों की नई पदस्थापना के आदेश जारी कर दिये। इसके मुताबिक शहला निगार को महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव की जिम्मेदारी से हटाकर स्वास्थ्य विभाग का सचिव बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रशासनिक प्रमुख का जिम्मा पहले से ही अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्लै के पास है। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा में 1991 बैच की अधिकारी हैं। उनके अलावा 2006 बैच के प्रसन्ना सीआर के पास विशेष सचिव की जिम्मेदारी है। 2008 बैच के IAS नीरज बंसोड़ स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक हैं और 2009 बैच की डॉ. प्रियंका शुक्ला विभाग में संयुक्त सचिव के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

रीना कंगाले के लिए चुनाव आयोग से लेनी पड़ी अनुमति

राज्य सरकार पहले से ही रीना बाबा साहब कंगाले को अतिरिक्त जिम्मेदारी देने पर विचार कर रही थी। सरकार को इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग से अनुमति लेनी पड़ी। रीना बाबा साहब कंगाले ने 4 जनवरी 2020 को छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेदारी संभाली थी।

चौहान को बिलासपुर भेजा गया

सामान्य प्रशासन ने एक अन्य आदेश से 2009 बैच के IAS अधिकारी कुमार लाल चौहान को बिलासपुर संभाग का अपर आयुक्त बनाया है। उनके पास सरगुजा संभाग के अपर अायुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी। चौहान अभी तक वन और कृषि विभाग में संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। उनके पास राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संचालक का अतिरिक्त प्रभार भी था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button