छत्तीसगढ

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और बेहतर परिवहन व्यवस्था पर दिया गया जोर, सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए अनेक निर्णय

रायपुर, 2 सितंबर। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में आज रायपुर जिले में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और यातायात की व्यवस्था को और सुगम बनाने अनेक निर्णय लिए गए। बैठक में ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने के साथ ही इन स्थानों में आवश्यकतानुसार जरूरी कार्य पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए गए जिससे कि जनहानि पर काबू पाया जा सकें।
कलेक्ट्रेट रेडक्रास सभा कक्ष में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सांसद सुनील सोनी, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, महापौर एजाज ढेबर, कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन और पुलिस अधीक्षक अजय यादव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ गौरव कुमार सिंह, अतिरिक्त कलेक्टर विनित नंदनवार सहित परिवहन विभाग की उपस्थिति में आयोजित की गई।
बैठक में सांसद श्री सोनी ने राजधानी में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने के साथ दुर्घटनाजन्य स्थानों में संकेतक लगाने और यहाँ आवागमन को बेहतर बनाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री भारती दासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग में देरी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि समिति द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग को समय पर पूरा करे। लापरवाही किए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने शहर के सभी मार्गों में सीसीटीवी को चालू की स्थिति में रखने के निर्देश दिए। दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों में बेहतर व्यवस्था के लिए 5 सदस्यीय टीम को स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट बनाने के निर्देश भी दिए गए।

अनाधिकृत गैप-वे को बंद करने और वैकल्पिक मार्गों का होगा निर्माण

समिति की बैठक में शहर के ऐसे चौक -चौराहों जहां अनाधिकृत गैप -वे हैं और जो मार्ग संकरानुमा है, ऐसे स्थानों पर गैप-वे को बंद करने और सड़क चैड़ीकरण करने के साथ वैकल्पिक मार्ग का निर्माण करने का निर्णय लिया गया। शहर के अनुपम नगर चैक से खम्हारडीह कचना की ओर मार्ग में 50 मीटर तक डिवाइडर बनाने, अवंति बाई चैक को व्यवस्थित करने, वैकल्पिक मार्गों का निर्माण और चैड़ीकरण किया जाएगा। इसी तरह सुभाष नगर नहरपारा से संजय गांधी चैक रेल्वे स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग के अंतिम भाग का चैड़ीकरण करना, रेल्वे स्टेशन के गेट नंबर एक व दो के मध्य डिवाइडर को रोड़ के मध्य में किया जाना, अनुपम नगर चैक से बीटीआई की ओर 50 मीटर मार्ग विभाजक का निर्माण, अंतर्राज्यीय बस स्टेंड में बसों एवं यात्रियों के परिवहन करने वाले वाहनों के सुगम आवागमन हेतु भाठागांव चैक से चांदनी चैक नेहरू नगर तक मार्ग का पर्याप्त चैड़ीकरण करना, व्हीआईपी रोड़ में सड़क सुरक्षा संकेतक बोर्ड, स्पीड लिमिट बोर्ड पर्याप्त संख्या में लगाए जाने, साइकिल चालकांे को सर्विस लेन में चलने हेतु संकेतक बोर्ड एवं लेन मार्किंग करने का कार्य किया जाएगा।

शहर में दुर्घटना रोकने किए जाएंगे महत्वपूर्ण उपाय

बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के साथ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने जो भी आवश्यक कार्य है उसे समय सीमा में पूर्ण किया जाए। जिसमें आरंग टर्निंग से टाटीबंध चैक रायपुर तक मार्ग विभाजक को 03 फिट ऊंचा कांक्रीट रोड डिवाइडर का निर्माण करना, टाटीबंध चैक में खराब हाईमास्क लाइट को सुधार करना, रिंग रोड़ नम्बर-1 में रायपुरा ब्रिज, संतोषीनगर ब्रिज, पचपेड़ीनाका ब्रिज एवं प्रियदर्शनी नगर ओव्हरब्रिज के सर्विस रोड़ को भाठागांव ओव्हरीज एवं राजेन्द्र नगर ओव्हरब्रिज के समान चैड़ीकरण करना, पचपेड़ीनाका एवं संतोषी नगर चैक के सर्विस रोड के बिजली खंभो को हटाना, सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्पीड लिमिट, संकेतक बोर्ड एवं प्रकाश व्यवस्था, व्हीआईपी टर्निग एवं तेलीबांधा थाना तिराहा में यातायात पुलिस द्वारा बनाये अस्थायी डिवाइडर के स्थान पर स्थायी डिवाइडर का निर्माण करना शामिल है। इसी तरह ब्लैक स्पॉट स्थानों में संयुक्त भ्रमण कर दुर्घटना के कारणों का विश्लेषण हेतु पुलिस, परिवहन, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई के टीम गठित कर दुर्घटना नियंत्रण के उपायों को लागू करना, सुन्दर नगर टोल प्लाजा के पास डिवाइडर बनाना, सर्विस रोड़ को पृथक करना एवं प्रकाश की व्यवस्था करना, जोरा ब्रिज के दोनों तरफ होटल कोर्टयार्ड तक सर्विस रोड बनाकर अधूरे सर्विस रोड़ में मिलाकर पूर्ण करना, भनपुरी तिराहा से टाटीबंध चैक तक रिंग रोड 02 में चैराहों पर सिग्नल लगाना, हाईमास्क लाइट, रंबलर स्ट्रीप, कैट आई, रोड़ मार्किंग करना सहित अन्य कार्य शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button