छत्तीसगढ

हरेली पर्व पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल का सघन दौरा कार्यक्रम

कोरबा, 20 जुलाई। प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन पुनर्वास और वाणिज्यिक कर (पंजीयन एवं मुद्रांक) मंत्री जयसिंह अग्रवाल सोमवार 20 जुलाई को हरेली पर्व के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के सघन दौरे पर रहेंगे। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में विशेष रूप से किसानों के लिए हरेली पर्व एक महत्वपूर्ण त्यौहार के रूप में मनाया जाता है जिसके अन्तर्गत मान्यता है कि कृषि उपकरणों का कार्य पूरा हुआ और कृषि संबंधी सभी औजारों और बैलों की पूजा की जाती है। इसी दिन से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के सभी जिलों में ग्रामीणों के लिए विशेष रूप से गोधन न्याय योजना की शुरूआत की जायेगी जिसके अन्तर्गत सरकार द्वारा वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के लिए किसानों और ग्रामीणों द्वारा गोबर खरीदी आरंभ की जायेगी। सरकार की इस योजना का लाभा समस्त पशुपालकों को मिलेगा और वर्मी कम्पोस्ट खाद से फसलों के लिए किसानों की निर्भरता रासायनिक खादों पर कम हो जायेगी।
इसी तारतम्य में हेरेली पर्व के अवसर पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल सघन दौरे पर विभन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिनमें सबसे पहले सुबह 9 बजे रामपुर कोरबा स्थित दिव्य ज्योति सकूल परिसर के पीछे सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। वृक्षारोपण कार्यक्रम के पश्चात सुबह 10 बजे कोरबा स्थित खरमोरा के गोकुलनगर गौठान से गोधन न्याय योजना का शुभारंभ राजस्व मंत्री द्वारा किया जायेगा। खरमोरा कार्यक्रम के पश्चात् जयसिंह अग्रवाल 10-30 बजे कटघोरा के लिए प्रस्थान करेंगे। कटघोरा में अमरपुर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में राजस्व मंत्री द्वारा गोधन न्याय योजना का शुभारंभ 11-30 बजे किया जायेगा।
कटघोरा स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र कार्यक्रम के पश्चात् राजस्व मंत्री गौरेला&पेण्डा&-मरवाही जिला के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर लगभग 1-30 बजे गौरेला आगमन पर रेस्ट में दापेहर भोजन व अल्प विश्राम पश्चात् पेण्ड्रा विकास खण्ड अन्तर्गत सोन बचरवार में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ अपराह्न 3-10 पर राजस्व मंत्री द्वारा किया जायेगा। इस कार्यक्रम के पश्चात् अपराह्न 4-30 बजे राजस्व मंत्री रायपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। (फ़ाइल फोटो)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button