छत्तीसगढ

आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों का हो नियमित परीक्षण: कलेक्टर डाॅ. भारतीदासन

रायपुर। कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन ने विभिन्न विभागों में लंबे समय से लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को गंभीरता से आवेदनों का परीक्षण कर उनका शीघ्र निराकरण सुनिचित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डाॅ. भारतीदासन आज यहां जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्राॅस सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री जन चैपाल, लोक सेवा गारंटी, समय-सीमा के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए उनका प्राथमिकता से शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने को कहा है।
गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए जिले के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों का नियमित निरीक्षण एवं परीक्षण किया जाएगा। कलेक्टर डाॅ. भारतीदासन ने खरीफ फसल के लिए खाद, बीज का वितरण, फसल बीमा आदि की समीक्षा की। जिले में जल शक्ति अभियान के तहत चल रहे जल संरक्षण और संवर्धन के कार्य तथा वृक्षारोपण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गौरव कुमार सिंह, अपर कलेक्टर विनीत नंदनवार, अपर कलेक्टर एन.आर.साहू, अपर कलेक्टर श्रीमती पदमिनी भोई साहू सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन 20 अगस्त से

जिले में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन 20 अगस्त से किया जाएगा। कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन ने विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किए है।
जिले में 20 अगस्त से आयोजित ग्राम सभाओं में पूर्व बैठकों में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन के वाचन के साथ ही राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी के कार्यों के संबंध में चर्चा का योजना में होने वाली गतिविधियों की जानकारी ग्रामवासी की दी जाएगी।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों द्वारा पूर्व से अधिरोपित करों की वसूली व बकाया सूची, ग्राम पंचायतों के वर्तमान व भूतपूर्व पदाधिकारियों तथा अधिकारी-कर्मचारियों जिनसे पंचायतों के लेखा व हिसाब लेना है अथवा बकाया राशि है उनके नामों का वाचन किया जाएगा। ग्राम पंचायत परिक्षेत्र में निर्मित परिसम्पत्तियों के निर्माण से संबंधित आय-व्यय एवं कराये गए कार्यों का वाचन कर सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा।
सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों का सत्यापन, साप्ताहिक बाजार, मवेशी बाजार, कांजी हाऊस की स्थापना के क्रियान्वय, ग्राम पंचायत विकास योजना के निर्माण संबंधित समीक्षा की जाएगी। श्रद्धांजली योजना के पात्रता और मिलने वाले लाभ का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। सूचना के अधिकार अधिनियम के संबंध में जानकारी उपलब्ध प्राप्त कर इसके तहत प्राप्त आवेदन, उस पर की गई कार्यवाही, लंबित प्रकरणों तथा अपीलीय प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। डेंगू, मलेरिया या अन्य कोई संक्रामक रोग से ग्रसित हो तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अमले को दी जाएगी। महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अमले के माध्यम से जागरूक किया जाए एवं प्रचार प्रसार भी किया जाए साथ ही पोषण अभियान के संबंध में चर्चा भी की जाएगी। कृषि विभाग द्वारा प्रदाय की जाने वाली खाद, कीटनाशक दवाओं आदि की जानकारी के संबंध में चर्चा की जाए। फसल बीमा योजना का कृषकों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने हेतु ग्राम सभा में चर्चा की जाए तथा ऋणी कृषकों हेतु यह योजना अनिवार्य रूप से रखा जाए। अऋणी कृषकों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो इस पर चर्चा की जाएगी।

ई-कर्मचारी साॅफ्टवेयर अपडेशन के संबंध में प्रशिक्षण 8 को

  1. जिला कोषालय रायपुर अंतर्गत समस्त आहरण एवं संवितरण कार्यालयों हेतु आयकर एवं कार्मिक सम्पदा साॅफ्टवेयर में शासकीय सेवकों की जानकारी अपडेशन विषय पर आगामी 8 अगस्त को मायाराम सुरजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चैबे काॅलोनी रायपुर के आडिटोरियम में प्रातः 11 बजे से प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक डी.डी.ओ. क्रमांक 1101002 से 1120175 तक और दोपहर 2 बजे से सायं 4 बजे तक डी.डी.ओ. क्रमांक 1120176 से 1152001 तक दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक उप कोषालय आरंग के समस्त आहरण संवितरण कार्यालय प्रशिक्षण में आहरण एवं संवितरण अधिकारी स्वयं या संबंधित सहायक सहित अधिकतम 2 व्यक्ति उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button