छत्तीसगढव्यापार

Raipur Nagar Nigam : QR कोड से घर बैठे करें भुगतान, रात 12 बजे से शुरू की नई सुविधा

रायपुर, 13 मार्च। Raipur Nagar Nigam : अब नगर निगम में टैक्स का भुगतान क्यूआर कोड के जरिए किया जा सकेगा। नगर निगम में टैक्स भुगतान की यह नई सुविधा शनिवार देर रात 12 बजे से शुरू हो गई है।

करदाता भुगतान विवरण (Raipur Nagar Nigam) के साथ-साथ भुगतान रसीद मोबाइल या कंप्यूटर पर SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। नगर निगम राजस्व विभाग के अनुसार, ऑनलाइन भुगतान प्रणाली बहुत सरल एवं सुरक्षित है।

एक्सिस बैंक के माध्यम से करें भुगतान

भुगतान के विकल्प आमजनों को सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से किए गए हैं। यह पहल मेयर एजाज ढेबर, आयुक्त प्रभात मलिक, राजस्व विभाग अध्यक्ष अंजनी राधेश्याम विभार ने की है। निगम ने एक्सिस बैंक के माध्यम से ऑनलाइन संपत्ति कर भुगतान प्रणाली बनाई है। जिसमें पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड और यूपीआई का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है। इससे पहले आम जनता को इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए नगर निगम को संपत्ति कर चुकाने का विकल्प दिया गया था।

भुगतान संख्या में होगी वृद्धि

उल्लेखनीय है कि भारत बिल भुगतान प्रणाली नगर निगम रायपुर द्वारा पीओएस मशीनों के माध्यम से शुरू की गई है, लेकिन इसके लिए करदाताओं को नगर निगम के दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता था, जिसमें आम लोगों का समय और ऊर्जा खर्च होती थी। अब वे घर बैठे क्यूआर कोड और यूपीआई के विकल्प से निगम के राजस्व सरलता से जमा कर सकेंगे। निगम को उम्मीद है कि इससे संपत्ति कर और अन्य सभी करों का भुगतान करने वाले लोगों की संख्या में भारी वृद्धि होगी।

इस तरह करें भुगतान

कोई भी करदाता नागरिक mcraipur. In में जाकर अपने भवन की यूनिक आईडी दर्ज कर अथवा अपने नाम या वार्ड से सर्च कर आसानी से भुगतान कर सकता है। भुगतान करने के तत्काल पश्चात कोई भी करदाता नागरिक मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर मैसेज के माध्यम से भुगतान वितरण के साथ ही साथ भुगतान रसीद भी प्राप्त कर सकता है।

महापौर (Raipur Nagar Nigam), आयुक्त, राजस्व विभाग के अध्यक्ष ने सभी 70 वार्डों के करदाता नागरिकों से सरल और पूरी तरह से सुरक्षित प्रणाली का उपयोग करके अधिकतम कर का भुगतान करने की अपील की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button