छत्तीसगढ

Independent Women : डैनेक्स अमचुर से महिलाओं ने की कमाए 6 लाख से ज्यादा

दंतेवाड़ा, 7 मार्च। Independent Women : ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नया आधार मिल रहा है। जहाँ स्वयं सहायता समूह से महिलाएं रोजगार की मुख्यधारा से जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही हैं।

ऐसे ही दंतेवाड़ा जिला जहाँ आम के वृक्ष प्राकृतिक रूप पाए जाते है, किन्तु उसका सही सदुपयोग कर ग्रामीणों के आजीविका वर्धन में वृद्धि करने हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन व जिला प्रशासन के सहयोग से जिले के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अमचूर निर्माण कर जिले को नई पहचान दी गई है।

आम के व्यवसाय से जिले को मिली नई पहचान

महिलाओं के लिए खुले रोजगार के द्वार

उनके द्वारा कच्चे आम के तोड़ाई से लेकर उसकी सफाई, छिलाई एवं छोटे टुकड़ों में काटकर आम को सुखाया जाता है, उसके बाद में अमचूर पाउडर में बनाया जाता है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि वे जंगल से कच्चे आम को पेड़ो से तोड़कर उन्हें दो-तीन बार अच्छे से धोकर छिलका निकालकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर धूप में सुखाया जाता है।

सूखने के पश्चात् आम के टुकडे़ अमचूर पाउडर बनाने के लिए तैयार किया जाता है।पहले जहाँ आम को स्थानीय बाजारों में कच्चे माल के रूप में बेचा जाता था। परन्तु अब कच्चे माल को बेचने के साथ ही आम को सुखा कर आमचूर पाउडर के रूप में प्रोसेसिंग कर बाजार में विक्रय किया जा रहा है। इससे ना सिर्फ अमचूर का वैल्यु एडिशन हो रहा, बल्कि यह महिलाओं के आमदनी बढ़ाने का एक अतिरिक्त जरिया भी बना है।

अमचूर बनाने दिया प्रशिक्षण

महिलाओं ने बताया कि इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा उन्हें प्रशिक्षण (Independent Women) दिया गया है, पहले जहां पारम्परिक तरीके से लोहे के औजार/छुरी से आम के छिलके निकालते थे, जिससे लोहे के प्रभाव में आकर आम काला पड़ जाता था। जिससे उसकी कीमत कम मिलती थी। अमचूर का रंग काला ना पड़े इसलिए स्टील के चाकु या सीप के खोल का उपयोग किया जा रहा है। महिलाओं द्वारा कच्चे माल को 70-80 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से डैनेक्स को विक्रय किया गया हैं। डैनेक्स द्वारा सफेद अमचूर के प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग करके अमचूर के दर में वैल्यु एडीसन किया गया, जिससे महिलाओं को प्रत्यक्ष रूप से लाभ मिल रहा है। यह अमचूर डैनेक्स के नाम से बिक रहा है।

आम के व्यवसाय से जिले को मिली नई पहचान

150 महिलाएं हो रही लाभान्वित

जिले में उत्पादित अमचूर को डैनेक्स यानी दंतेवाड़ा नेक्सट के ब्रांड के साथ बाजार में उतारा गया, डैनेक्स दन्तेवाड़ा जिले का अपना ब्राण्ड है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 20 जून 2020 को वर्चुअल माध्यम से डैनेक्स अमचूर के 5000 पैकेट कि पहली खेप ट्राईफेड व अन्य कम्पनी हेतु रवाना की गयी थी।

डैनेक्स सेफ (Independent Women) फूड फार्मर प्रोडयूसर कंपनी अंतर्गत किसानो से आम इकट्ठा करके आधुनिक तरीके से अमचूर तैयार किया जा रहा हैं। अब तक इस कार्य से 650000 (छः लाख पचास हजार) के अमचूर का विक्रय किया जा चुका है जिसमें 150 महिलाएं लाभान्वित हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button