छत्तीसगढ

विश्व ब्राह्मण संघ ने की शास्त्र पूजा, भगवान परशुराम की हुई आरती, सैकड़ों की संख्या में विप्रजन पहुंचे

रायपुर। विश्व ब्राह्मण संघ की ओर से चित्रकूट मानस भवन गुढ़ियारी में मंगलवार को शस्त्र पूजा और भगवान परशुराम की महाआरती का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्री शंकराचार्य आश्रम के ब्रह्मचारी इंदु भावानंद जी महाराज उपस्थित थे। इंदु भावानंद जी ने कहा कि ब्राह्मणों को धर्म की रक्षा के लिए शस्त्र भी उठाना पड़ता है। अगर समाज का उत्थान हो तो शास्त्र और शस्त्र दोनों का प्रयोग करना चाहिए। इंदुभावा नंद जी ने कहा कि शास्त्र, वेद और पुराण में एकता को महत्व दिया गया है। ब्राह्मण समाज को भी एकता दिखाते हुए एक सूत्र में बांधने की जरूरत है इससे समाज के हर वर्ग की उन्नति होगी। वेद से योग की प्राप्ति होती है और योग से तप की प्राप्ति होती है। पहले ब्राह्मणों के पास योग की शक्ति थी। अब संगठन की शक्ति अपनाने की जरूरत है।
विश्व ब्राह्मण संघ के अध्यक्ष डॉक्टर सत्येंद्र पांडे ने कहा कि समाज को आचार्य के मार्गदर्शन की जरूरत है। विश्व ब्राह्मण संघ की रायपुर शहर के हर वार्ड में इकाई का गठन किया जाएगा और धर्म और समाज से जुड़ी गतिविधियों को संचालित किया जाएगा। विद्याधर शास्त्री जी ने कहा कि शस्त्र पूजा जैसे कार्यक्रम से समाज को शक्ति मिलती है और समाज को आगे बढ़ने की दिशा भी मिलती है। कार्यक्रम संयोजक और विश्व ब्राह्मण संघ रायपुर पश्चिम के अध्यक्ष देवेश गौतम ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। विप्रजनों की तरफ से भगवान परशुराम की आरती के साथ स्वस्तिवाचन भी किया गया।
इस कार्यक्रम में विश्व ब्राह्मण संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सत्येन्द्र पाण्डेय ,उपाध्यक्ष निशिकांत पाण्डेय उमाकांत मिश्रा सचिव मृगेंद्र पाण्डेय संघ के मार्गदर्षक मण्डल के पं विद्याधर और पं धन श्याम शर्मा  के साथ  पं रवि शास्त्री , पं मनोज पाण्डेय  विश्व ब्राह्मण संघ जिला रायपुर पश्चिम अध्यक्ष पं देवेश गौतम, उपाध्यक्ष पं लवकुश द्विवेदी पं राजू पाण्डेय, पं शशिकांत पाण्डेय, पं मूलचंद त्रिपाठी सचिव पं अनिल  मिश्रा सहसचिव पं रामजी पाण्डेय ,तीरथ मिश्रा ,पं दीपक मिश्रा, पं रामस्वरूप मिश्रा के साथ राजकुमार गौतम ,सुनील मिश्रा,कृष्णगोपाल मिश्रा,विष्णु शुक्ल, सत्यप्रकाश पाण्डेय के साथ सैकड़ो की संख्या में ब्राह्मण उपस्थित होकर पूजा और अन्नकूट प्रसाद का लाभ उठाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button