छत्तीसगढ

आयुष मंत्रालय की सलाह को PM ने भी माना, कहा- कोरोना से करें डटकर सामना

0 आयुर्वेदिक उपायों से बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता

0 अच्छी होगी इम्यूनिटी तो दूर भागेंगी बीमारियां

रायपुर। कोरोनावायरस (कोविड-19) वैश्विक महामारी के प्रकोप से बचने के लिए लॉकडाउन है। इस दौरान वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना भी आवश्यक है। सभी जानते हैं कोवि़ड-19 महामारी की कोई दवा अभी तक नहीं बनी है। अतः इस रोग से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय करना बेहतर है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता हर उम्र में अच्छी होनी चाहिए। इससे कई बीमारियां आपके शरीर पर धावा बोलकर भी हार जाती हैं। इसलिए सभी को अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त रखना चाहिए। वायरस कोविड 19 से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से सलाह दी गई है जिसका जिक्र देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी करते हुए लोगों से इसका पालन करने की अपील की है। जारी सलाह लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए है ना कि कोवि़ड-19 के इलाज के लिए।

आयुष मंत्रालय ने दिए सलाह-

  1. दिनभर समय-समय पर गर्म पानी पीते रहें. पानी को हल्का गर्म करके पिएं।
  2. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक योग करें. मंत्रालय ने इसके लिए #YOGAatHome #StayHome#StaySafe जैसेहैशटैग भी दिए. मंत्रालय ने योग और ध्यान करने की सलाह दी।
  3. अपने आहार में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें।
  4. एक चम्मच या 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन रोज सुबह करें. डायबिटीज के रोग शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।
  5. दिन में एक या दो बार हर्बल चाय / काढ़ा पीएं. काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें. अगर मीठा लेना हो तो स्वादानुसार गुड़ डालें या खट्टा लेना हो तो नींबू का रस मिला लें।
  6. दिन में कम से कम एक या दो बारहल्दी वाला दूध लें. 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं।
  7. नैजल एप्लीकेशन -तिल का तेल या नारियल का तेल या घी रोज सुबह और शाम नाक के दोनों छिद्रों में लगाएं।
  8. ऑयल पुलिंग थेरेपी – एक बड़ी चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल मुंब में लें. इसे पीना नहीं है. इसे दो से तीन मिनट तक मुंह में घुमाने के बाद थूक दें. इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें. दिन में एक या दो बार ऐसा किया जा सकत है।
  9. गले में खरास या सूखा कफ होने पर पुदीने की कुछ पत्तियां और अजवाइन को पानी में गर्म करके स्टीम लें।
  10. गुड़ या शहद के साथ लॉन्ग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में दो से तीन बार खाएं. सूखा कफ या गले में खरास ज्यादा दिनों तक है तो डॉक्टर को दिखाएं।

देशभर के वैद्यों ने सुझाए उपाय- आयुष मंत्रालय द्वारा जारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सलाह  प्रख्यात वैद्यों दवारा बताए गए हैं, जो संक्रमण के समय व्यक्तिगत रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हो सकते हैं। इनमें दिल्ली, कोयम्बटूर, कोट्टाकल, नागपुर, ठाणे, बेलगांव, जामनगर, हरिद्वार, जयपुर, हरदोई, वाराणसी, चंडीगढ़ और  कोलकाता के प्रख्यात वैद्य शांमिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button