राष्ट्रीय

इस बार लाल किले पर 15 अगस्त समारोह होगा अलग अंदाज में…मास्क, सोशल डिस्टेसिंग सहित हर प्रोटोकॉल को फॉलो कर मनाया जाएगा 74वां स्वाधीनता दिवस

दिल्ली, 13 अगस्त। दिल्ली में आज लाल किले पर 15 अगस्त की परेड का ड्रेस रिहर्सल हो रही है। कोरोना के बीच इस बार 15 अगस्त का समारोह अलग अंदाज में होगा। इस बार महामारी को देखते हुए कई तरह के बदलाव किए गए हैं। कोरोना प्रोटोकॉल के साथ 15 अगस्त परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है।
मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। खास बात है कि जब फुल ड्रेस रिहर्सल चल रहा था, उस दौरान तेज बारिश शुरू हो गई, लेकिन सुरक्षाबलों का हौसला नहीं डिगा और तेज बारिश में भी सुरक्षाबलों के जवानों ने फुल ड्रेस रिहर्सल किया।
कोरोना संकट के कारण इस बार 15 अगस्त की खास तैयारी की गई है। इस बार गेस्ट लिस्ट में कटौती की गई है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए लोगों को दूर-दूर बैठाने की योजना है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए ओपन पास जारी नहीं किए जा रहे हैं।
इसी तरह प्राचीर के भी दोनों तरफ सिर्फ 150 मेहमान होंगे। पहले हर साल ऐसे मेहमानों की संख्या 300 से 500 होती थी। अब कई वीआईपी प्राचीर की जगह सामने फोरग्राउंड पर कुर्सियों पर बैठे नजर आएंगे। कुल मेहमानों की संख्या 2000 के आसपास रखी गई है। समारोह में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे, लेकिन अवधि को कम नहीं किया गया है।
इस बार भी थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इनमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे। वहीं, राष्ट्रीय सैल्यूट में 32 जवान और अफसर होंगे, साथ में दिल्ली पुलिस के जवान भी होंगे। कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से ये जवान चार पंक्तियों में खड़े होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button