राष्ट्रीय

एक उम्मीद…2021 जनवरी तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी…राज्यसभा में जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा…

नई दिल्ली, 18  सितंबर। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोविड-19 से होने वाली मौत की दर फिलहाल, दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे कम (1.64) फीसदी है और सरकार का लक्ष्य इस मृत्यु दर को घटा कर एक फीसदी से भी कम करने का है। साथ ही उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में देश में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

कोरोना वायरस महामारी पर राज्यसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोविड मरीजों के स्वस्थ होने की दर 78 से 79 फीसदी है। उन्होंने कहा कि भारत कोविड-19 से स्वस्थ होने की उच्च दर वाले गिने-चुने देशों में शामिल है।

हर्षवर्धन ने कहा कि भले ही कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या भले अधिक हो लेकिन अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड मरीजों की संख्या 20 फीसदी से कम है।

उन्होंने कहा कि भारत में कोविड महामारी की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या यूरोप के कई देशों की तुलना में कम है।

मंत्री ने कहा कि सरकार भारत में अमेरिका की तुलना में अधिक कोविड जांच करने पर विचार कर रही है।

राजधानी में कोरोना के हाल
कोरोना को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि बढ़ते मामलों के बावजूद दिल्ली में कोरोना बेड्स की पर्याप्त उपलब्धता है।

‘अभी हैं पर्याप्त कोरोना बेड्स’
सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि दिल्ली में अभी कुल 14,521 बेड्स हैं, इन्हें और बढ़ाया भी जा रहा है। इनमें से अभी 50 फीसदी बेड्स पर मरीज हैं, बाकी बेड्स खाली हैं। सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि तीन दिन पहले ही हमने 33 प्राइवेट अस्पतालों को उनकी कुल क्षमता का 80 फीसदी बेड कोरोना के लिए रिजर्व करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि बीते दिन ही दिल्ली सरकार ने दो और अस्पतालों को कोरोना के इलाज से जोड़ा है।

ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता
कोरोना की गंभीरता के बीच देश के कई हिस्सों से ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रहीं हैं। दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता कैसी है, इसे लेकर सवाल करने पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अभी स्थिति ठीक है, लेकिन हम लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में ऑक्सीजन के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स हैं, वहां से दिक्कतें शुरू हुई हैं। केंद्र सरकार ने भी आदेश दिया है कि इसमें कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए।

30 को कोर्ट में रखेंगे सीरो सर्वे की रिपोर्ट
सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगर ऑक्सीजन सप्लाई में कोई रुकावट नहीं होती है, तो हमारा काम चल जाएगा। अभी दिल्ली में आगामी कुछ दिनों के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है। तीसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी ये रिपोर्ट नहीं आई है। इसे लेकर कल दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि पहले 30 सितम्बर को हाई कोर्ट के सामने रिपोर्ट रखनी है, उसके बाद ही उसे सार्वजनिक किया जा सकेगा।

इसलिए बढ़ रहे सक्रिय मरीज
आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 30 हजार के पार हो गई है। सक्रिय मरीजों की बढ़ती संख्या पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में हमने टेस्टिंग को 4 गुना बढ़ा दिया है, तो अभी एक्टिव केस बढ़ेंगे। लेकिन इससे ये होगा कि जितने भी पॉजिटिव केस आएंगे, हम उन्हें आइसोलेट कर सकेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि अगले 10-15 दिनों में इसका सकारात्मक असर दिखेगा.

सामने आ रहे पहले हो चुकी मौत के मामले
गौरतलब है कि बीते दो दिनों से दिल्ली में कोरोना से पहले हो चुकी मौत के मामले भी सामने आ रहे हैं, 15 सितम्बर को मौत के 36 मामले सामने आए थे, जिसमें 3 मामले पहले के थे, वहीं बीते दिन ये संख्या 33 में से 3 थी। इसे लेकर सवाल करने पर सत्येंद्र जैन का कहना था कि रात 12 बजे से पहले इसका आंकड़ा देना होता है, कुछ अस्पताल उस समय तक डेथ केसेज को क्लियर नहीं कर पाते, इसलिए ऐसा हो रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि ऐसा एक-दो बार ही हुआ है, हमेशा नहीं होगा।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button