छत्तीसगढ

एजाज ढेबर ने ली आयुक्त एवं एमआईसी सदस्यों की बैठक, बढ़ते पीलिया प्रकोप से बचाने जोन स्तर पर होगी जवाबदेही

रायपुर। आज महापौर एजाज ढेबर ने आयुक्त एवं एमआईसी सदस्यों सहित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में शहर में हो रहे पीलिया के मरीजों की बढती संख्या पर गहन चिंता व्यक्त की। उन्होंने पीलिया नियंत्रण के निरंतर कारगर उपाय के साथ शहरवासियों को शुद्ध क्लोरीन युक्त पानी मिले इसके लिए अधिकारियों को आदेशित किया। इस दौरान महापौर कक्ष में निगम आयुक्त  सौरभ कुमार सहित निगम जल कार्य विभाग अध्यक्ष सतनाम सिंह पनाग, नगरीय नियोजन एवं भवन अनुज्ञा विभाग अध्यक्ष श्रीकुमार मेनन सहित निगम अपर आयुक्त लोकेश्वर साहू, पुलक भट्टाचार्य, पीएचई के मुख्य अभियंता आर.के. चैबे, कार्यपालन अभियंता जल बद्री चंद्राकर, कार्यपालन अभियंता अमृत मिशन यू.के. राठिया, जोन कमिश्नरों, जोन जल विभाग अभियंताओं उपस्थिति रहे।

जवाबदेही तय करने की दी जिम्मेदारी

शहर में पीलिया के मरीजों की बढती संख्या को लेकर अपनी गहन चिंता व्यक्त करते हुए महापौर ने इसमें जवाबदेही तय करके जिम्मेदार संबंधित अधिकारियों पर नियमानुसार प्रक्रिया के तहत कडी अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करवाने कहा। आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि वर्तमान में नगर निगम प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता सभी नागरिको को शुद्ध क्लोरीन युक्त पेयजल टंकियों के माध्यम से टेल एण्ड तक निरंतर प्रदाय करना सुनिश्चित करने की है। जोनो के माध्यम से पाईप लाईन को नाली से उपर उठाकर सुरक्षित पाईप लाईन बिछाने चेंज ऑफ कनेक्शन की कार्यवाही करने, पीलिया प्रभावित वार्डो, मोहल्लों, बस्तियों में नागरिको को जनस्वास्थ्य जागरूकता के तहत स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से पानी का शुद्धीकरण करने का सरल उपाय बताकर क्लोरीन गोलियां वितरित करने, टंकियों में पानी में क्लोरीन की मात्रा बढाने, उसमें सोडियम हाईपोक्लोराईड की मिक्सिंग आवश्यकतानुसार की जा रही ताकि अंतिम बिन्दु पर 0.2 पीपीएम क्लोरीन के साथ जलप्रदाय सुनिश्चित हो सके।

महापौर ने अधिकारियों को पीलिया नियंत्रण के कार्य में हर संभव कारगर उपाय करना है। राजधानी शहर में जोन स्तर पर त्वरित रूप से प्राथमिकता बनाकर निरंतरता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ताकि पूरे शहर में अतिशीघ्र गंदे पानी के आने की समस्या से निजात पा सके। उन्होने कहा इस मामले में वे किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही या हीला हवाला कदापि सहन नहीं करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button