छत्तीसगढ

एमआईसी मेम्बर्स के साथ महापौर व आयुक्त की परिचयात्मक बैठक, अधिकारियों को निर्देश- जो जानकारी महापौर को देंगे, प्रत्येक एमआईसी सदस्य को भी देना जरूरी

0 आयुक्त ने किया आश्वस्त, व्यवस्था में कोई कमी लगे तो मुझे करवाए अवगत

रायपुर। नगर निगम के सभा कक्ष में आज महापौर एजाज ढेबर एवं आयुक्त सौरभ कुमार की उपस्थिति में एमआईसी के नवनियुक्त सदस्यों के साथ निगम अधिकारियों की एक परिचयात्मक बैठक रखी गयी।
बैठक के दौरान महापौर ने सभी निगम अधिकारियों को कहा कि निगम की व्यवस्था के तहत जो भी जानकारियां महापौर को देते है वहीं जानकारियां वे प्रत्येक एमआईसी सदस्य को अनिवार्य रूप से दें। उन्होंने कहा कि निगम क्षेत्र में सडक किनारे लगने वाले बाजारों को समुचित जगह पर लगाने की व्यवस्था करें, जिससे आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो।
उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग के माध्यम से निगम वित्तीय व्यवस्था के तहत निगम क्षेत्र में स्थित सभी शहीदों, महापुरूषों, विभूतियों की मूर्तियों की हर सप्ताह प्रति सोमवार अनिवार्य रूप से व्यवस्थित साफ-सफाई कर उस पर माल्यार्पण करने के निर्देश दिये।
इस मौके पर आयुक्त श्री कुमार ने नवनियुक्त एमआईसी सदस्यों का बैठक में आत्मीय स्वागत करते हुए कहा कि व्यवस्था में कोई कमी दिखे तो सदस्य मुझसे कहें। उन्होने संबंधित अधिकारी से शासन की कल्याणकारी योजना के तहत सभी पात्र प्रकरणों में नियमानुसार सामाजिक कल्याण पेंशन योजनाओं का पूर्ण वांछित लाभ जल्द दिलवाने एवं सभी प्रकरणों, प्रशासनिक तौर पर करने के निर्देश दिये।

आमजनों से लें सुझाव

महापौर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारियों की प्रगति की जानकारी ली एवं उसे मुख्य प्राथमिकता मानकर उसे आगे बढ़ने को कहा। उन्होंने निगम वित्त विभाग के अधिकारियों को निगम वित्तीय बजट की प्रशासनिक तैयारियां तत्काल करवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये एवं उसमें सभी योजनाओं की जानकारी दिया जाना एवं आमजनों से सुझाव लिया जाने को भी कहा।

न किया जाए अपव्ययिता

महापौर ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि नगर निगम में किसी भी विकास योजना में अपव्ययिता को कदापि सहन नहीं किया जायेगा। शासन एवं नगर निगम की जनकल्याणकारी योजना में पूरी राशि का जनहित में गुणवत्ता युक्त तरीके से पूर्ण सदुपयोग करवाया जायेगा। अनावश्यक रूप से अपव्यय करने वाली योजनाएं मिलने पर संबंधित अधिकारियों पर जवाबदेही तय करके कडी कार्यवाही किया जायेगा। योजनाओं में गुणवत्ता समय सीमा सहित मितव्ययिता का ध्यान रखा जाये। फिजूल खर्ची को वे कदापि सहन नहीं करेंगे। महापौर ने सभी एमआईसी सदस्यों को सुझाव दिया कि वे अपने विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समय -समय पर बैठक लेकर पूरी योजनाओं की जानकारी लेकर समीक्षा करें एवं जनहित को ध्यान में रखकर नई योजनएं तैयार करके प्रस्तावित करें।

इस दौरान एमआईसी सभी सदस्य श्रीमती अंजनी राधेश्याम विभार, श्रीमती द्रोपती हेमंत पटेल, ज्ञानेष शर्मा, नागभूषण राव, सतनाम सिंह पनाग, अजीत कुकरेजा, समीर अख्तर, रितेश त्रिपाठी, सुन्दर जोगी, सुरेश चन्नावार, सहदेव व्यवहार, आकाष तिवारी, जितेन्द्र अग्रवाल सहित निगम अपर आयुक्त लोकेश्वर साहू, निगम सचिव नेतराम चंद्राकर, उपायुक्त पीआर ध्रुव, श्रीमती कृष्णा खटीक, एस.पी साहू, अधीक्षण अभियंता बीआर अग्रवाल सभी जोन कमिश्नर, जोन कार्यपालन अभियंता, सभी विभागों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button