छत्तीसगढ

कलेक्टर ने की मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की लाॅन्चिग

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रायपुर डाॅ. एस. भारतीदासन ने आज जिला कार्यालय में रायपुर जिले के लिए मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की लाॅन्चिंग की ।

कलेक्टर ने मोबाइल एप्प का शुभारंभ भी किया इसके माध्यम से कोई भी नागरिक मतदाता सूची में प्रविष्ट अपनी या अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी का डिजिटल सत्यापन कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को गूगल प्ले स्टोर में जाकर वोटर हेल्पलाईन मोेबाइल एप डाॅउनलोड करना होगा।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पांडे, निर्वाचन से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित थे । उन्होंने वोटर हेल्पलाईन मोबाइल एप के माध्यम से मतदाताओं को मिलने वाले सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी ।

कलेक्टर ने बताया कि मतदाता ईपिक नंबर के माध्यम से मतदाता सूची में अपने अथवा अपने परिवार के सदस्यों का डिजिटल सत्यापन कर सकते हैं। वे इसके माध्यम से अपने नाम के साथ-साथ जन्म तिथि, लिंग, रिश्ता, पता और फोटो का सत्यापन भी कर सकते हैं। त्रुटि होने या परिवर्तन किये जाने की स्थिति में वे संबंधित विवरण या फोटो भी अपने किसी एक परिचय पत्र के साथ अपलोड कर सकते है।

मतदाताओं द्वारा डिजिटल सत्यापन कार्य वोटर हेल्प लाइन मोबाइल एप के अलावा अनेक माध्यमोेे जैसे एन.वी.एस.पी., दिव्यांगजनों के लिए जिला संपर्क केन्द्र अथवा हैल्पलाईन 1950, वी.एफ.सी. अर्थात वोटर फेसिलेशन सेंटर और सी.एस.सी. के माध्यम से किया जा सकता है। मतदाताओं को अपने डिजिटल सत्यापन के लिए भारतीय पासपोर्ट, ड्रायविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड, सरकारी या अध्र्दशासकीय पहचान पत्र, बैंक पासबुक, किसान पहचान पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करना होगा।

इसके बाद बी.एल.ओ. द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन का कार्य किया जायेगा। इसके  आधार पर मतदाता सूची के अद्यतीकरण का कार्य किया जायेगा। मतदाता सूची की त्रुटि को खत्म करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसके तहत अब कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे मतदाता सूची में अंकित विवरणों की जांच कर सकता है और सुधार के लिए जानकारी दे सकता है। ऐसे नागरिक जो मतदाता सूची में त्रुटियों को सुधारने के इधर-उधर भटकते थे, उन्हें काॅफी राहत मिलेगी।

कलेक्टर ने बताया कि मतदाता अपने ईपिक क्रमांक के माध्यम से परिवार के सभी मतदाताओं की फैमिली टैगिंग भी कर सकते हैं। उन्होंने जिले के सभी नागरिकोें से अपील है कि वे मतदाता सूची का सत्यापन अवश्य करें और सबसे बड़े वोटर सत्यापन अभियान का हिस्सा बना कर मतदाता संबंधी अपने विवरणों को शत्प्रतिशत सही बनाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button