छत्तीसगढ

किसानों की परेशानियों को दूर करने की मांग पर भाजपा विधायकों ने किया सत्याग्रह, प्रदेश सरकार पर साधा जमकर निशाना

रायपुर, 26 दिसंबर। प्रदेश में किसानों को होने वाली विभिन्न परेशानियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी विधायक दल ने शुक्रवार को राजधानी के आज़ाद चौक पर एक दिवसीय धरना दिया। धरना को संबोधित करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि भूख, भय और भ्रष्टाचार इस प्रदेश की नियति बन चुकी थी। हमारे शासनकाल के 15 साल में जनता इसे भूल चुकी थी। लेकिन, आज फिर कांग्रस की सरकार में भय, भूख और भ्रष्टाचार बढ़ गया है।  इस सरकार ने सबको ठग लिया है। श्री साय ने कहा कि आम आदमी जब भूखा रहता है तब क्रांति की संभावना बढ़ जाती है और आज  प्रदेश में यही हालात है। आज केंद्र सरकार ने देश के 09 करोड़ किसानों के खाते ने 18 हज़ार करोड़ रुपए की राशि दी। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस बात पर ज़ोर दिया कि भाजपा विधायकों को विधानसभा की आक्रामकता गाँव-गाँव तक पहुंचानी होगी और जनमत को जागृत करना होगा। डॉ. सिंह ने सवाल किया कि आख़िर छत्तीसगढ़ का किसान आज तनाव में क्यों है? क्यों वह अपने पूरे परिवार की हत्या कर आत्महत्या करने विवश हो रहा है? डॉ. सिंह ने कहा कि यहाँ शराब ही अवैध रूप से नहीं बिक रही है, बल्कि प्रदेश सरकार की ओर से उस अवैध धंधे को वैधता का अमलीजामा पहनाया जा रहा है। यहाँ भ्रष्टाचार नहीं, डकैती हो रही है। आज कलेक्टर व एसपी का पद नीलामी में बँट रहा है। प्रदेश में विकास के सारे काम बंद पड़े हैं। डॉ. सिंह ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ताओं ने आपातकाल देखा है, 19 माह की जेल देखी है, इसलिए वे भय से मैदान छोड़ने वाले नहीं है।

धरना में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि 9 से 10 किसान प्रदेश सरकार की किसान-विरोधी नीतियों व कार्यप्रणाली से संत्रस्त होकर अब तक आत्महत्या कर चुके हैं। यह प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी विफलता है। प्रदेश का किसान नकली खाद-बीज और गिरदावरी रिपोर्ट से त्रस्त है और प्रदेश सरकार की ओर से किसी पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। श्री कौशिक ने कहा कि किसानों के बारे में  पहली बार अटल जी ने सोचा और उन्हें क्रेडिट कार्ड प्रदान किया। हमारे पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसानों को कर्ज दिया। जब हमने 15 सालों में 33 हज़ार करोड़ रुपए का कर्ज लिया तो पूरे प्रदेश में विकास के कार्य दिखे। पर इन्होंने दो वर्षों में 33 हज़ार करोड़ का कर्जा किसानों के नाम पर लिया पर उनके अधिकार में भी डंडी मारने में यह सरकार लगी है। इनकी कुव्यवस्था से किसान आत्महत्या कर रहे हैं। दो साल में छत्तीसगढ़ में 12 हज़ार लोगों ने प्रदेशभर में आत्महत्या की। दो साल में इनके भ्रष्टाचार से आम जनता कराह रही है। इनके ही विधायक पुलिस से अवैध वसूली की रेट लिस्ट लगाने की मांग करते हैं। श्री कौशिक ने दावा किया कि जोगी के तीन साल में 15 साल, तो बघेल के 5 साल के कार्यकाल से कांग्रेस 25 साल के लिए शासन से बाहर हो जाएगी।

धरना को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ का ज्ञान, छत्तीसगढ़ का जीवन, छत्तीसगढ़ की संस्कृति और छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था किसानों पर टिकी हुई है। पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार को छत्तीसगढ़ के लिए एक दुर्घटना बताते हुए तंज कसा कि यह सरकार तो एक आदेश पारित कर दे कि उनके अपने आदमियों और कार्यकर्ताओं पर कोई केस नहीं लगेगा। मुख्यमंत्री बघेल अपने को गरीबों का मसीहा बताते नहीं थकते और ज़मीनी सच्चाई यह है कि गरीबों के आवास योजना के लिए पैसा नहीं देते हैं। विधायक रजनेश सिंह ने कहा कि 2003 से 2018 प्रदेश में एक तरफ विकास की श्रृंखला तो दूसरी तरफ लोकहित के फैसले भाजपा की देन हैं। श्री सिंह ने किसानों के रकबे में कटौती करने के प्रदेश सरकार के फैसले पर कटाक्ष करते हुए कहा कि किसान विरोधी चरित्र वाली इस प्रदेश कांग्रेस सरकार का रकबा काटकर प्रदेश का अन्नदाता किसान अगले चुनाव में कांग्रेस के सिर्फ़ 07 विधायक ही चुनेगा। धमतरी की विधायक रंजना साहू ने कहा कि सरकार और सत्ता की जिम्मेदारी अपने जनता के प्रति होती है। लेकिन इस सरकार ने बहनों से किए गए वादे से मुकर कर छल किया है। सौरभ सिंह ने कहा कि कांग्रेस झूठ के पुलिंदे के सहारे सत्ता में आई ।पहले दिन से इनकी नीति व नीयत में खोट नज़र आ रही है। किसानों को बीज व खाद कीटनाशक समय पर नहीं मिला। बीज से लेकर टोकन, बारदाना तक सरकार किसान को परेशान कर रही है। पूर्व मंत्री डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ निर्माता अटल जी का जन्मदिन है जिसे हम शुशासन दिवस के रूप में मना रहे है। लेकिन कांग्रेस शासन के आदेश से किसान-व्यापारी, यहाँ तक अधिकारी भी भ्रमित हैं। विधायक विद्यारतन भसीन ने कहा कि कुशासन के राज में सुशासन की कल्पना बेमानी है। यह कैसी खुशहाली है कि किसान आत्महत्या कर रहे हैं। कार्यक्रम का मंच संचालन भाजपा शहर जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने व आभार प्रदर्शन विधायक शिवरतन शर्मा ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button