छत्तीसगढ

कुकुरबेड़ा मुहल्‍ले के कंटेंमेंट जोन में 1500 घरों के सर्वे के लिए ANM व मितानिन की 20 टीमें

रायपुर। राजधानी के आमानाका इलाके के कुकुरबेड़ा मुहल्‍ले में कोरोना पॉजिटिव 24 वर्षीय युवक के मिलने के बाद आसपास क्षेत्र को कंटेंमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा पं.रविशंकर शुक्‍ल विश्‍वविद्यालय से लगे कंटेंमेंट एरिया जो कि प्रभावित इलाका कुकुरबेडा के 1500 घरों का सर्वे करने एक टीम में एक एएनएम और दो मितानिनों की 20 टीमें बनाई गई हैं। कंटेंमेंट जोन के 12000 लोगों का सर्वे कर कोरोना वायरस के लक्षण जैसे सर्दी, सांस लेने में तकलीफ, खांसी व बुखार के मरीज मिलने स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण किया जा रहा है। सर्वे टीम को मंगलवार के दिन 700 घरों के 6000 लोगों की जांच में सर्दी, खांसी व बुखार के लक्षण वाले संदिग्‍ध लोगों का भी सेम्‍पल लिया जाएगा। आज लगातार दूसरे दिन भी 800 घरों का सर्वे किया गया है। कोरोना पाजेटिव युवक के क्‍लोज कांटेक्‍ट में आने वाले 38 लोगों का भी स्‍वास्‍थ्‍य जांच किया जा रहा है। इसमें से सभी का सेम्‍पल कलेक्‍ट कर जांच के लिए भेजा गया है। युवक के क्‍लोज कांटेक्‍ट में आने वाले 16 लोगों को क्‍वारेंटाइन किया गया है।

सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया, कुकुरबेड़ा मुहल्‍ले में कोरोना पॉजेटिव केस मिलने के बाद पूरे इलाके को कलेक्‍टर क निर्देश पर सील कर दिया गया है। वहीं बाहरी लोगों की आवाजाही बंद कर दिए गए हैं। मुहल्‍ले के लोगों को सिर्फ इमेंजेंसी सेवा के लिए ही घर से निकलने की इजाजत दी गई है। साथ कंटेंमेंट जोन के किराना दुकानों को भी 14 दिन के लिए बंद कराया गया है। कंटेंमेंट एरिया के अस्‍पतालों में इलाज के लिए आने वाले सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की पहचान कर सेम्‍पल लिया जाएगा।

नगर निगम जोन -8 ने कुकुरबेडा एवं उसके आसपास के एरिया सहित कंटेंमेंट जोन के पूरे एरिया  को लगातार दूसरे दिन एन्टी कोरोना वायरस स्प्रे करके सेनेटाइज किया। नगर निगम के जोन स्वास्थ्य अधिकारी आत्मानन्द साहू के निर्देश पर कुकुरबेडा में एवं आसपास के स्थानों में कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कोरोना पॉजिटिव मरीज के पूरे घर सहित पूरे कंटेंमेंट जोन एरिया को सेनेटाइज किया जा रहा है। पूरे कुकुरबेडा सहित कंटेंमेंट जोन के सम्पूर्ण क्षेत्र में नालो व नालियों के किनारे चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का सघन तरीके से छिड़काव भी कराया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button