छत्तीसगढ

कोरोना वैक्सिनेशन : मात्र 61% लोगों ने लगवाया टीका, स्वास्थ्य विभाग नहीं साध पाया लक्ष्य

रायपुर, 17 जनवरी। छत्तीसगढ़ में शनिवार से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। टीकाकरण के पहले दिन प्रदेश के 97 केंद्रों में 5 हजार 577 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। निर्धारित लक्ष्य से 61 प्रतिशत लोगों ने टीका लगवाया है। सभी केंद्रों में 100 लोगों को टीक लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया था। प्रदेश में कुल 9 हजार 700 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना था। हालांकि पहले दिन स्वास्थ्य विभाग लक्ष्य को पूरा नहीं कर सका।

टीकाकरण के लिए सावधानियां और नियम

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुछ नियम जारी किए हैं। जिनके मुताबिक-

गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को, 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा टीके की पहली खुराक लेने के बाद एनाफिलेक्टिक रिएक्शन या एलर्जी आदि की शिकायत होने पर दूसरी खुराक नहीं दी जाएगी।

ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना वायरस के सक्रिय लक्षण पाए गए हैं या जो व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया है, ऐसे व्यक्तियों को 4 से 8 हफते बाद टीका लगाया जाएगा।

वर्तमान में अस्वस्थ व्यक्ति और अस्पताल में भर्ती व्यक्तियों को स्वस्थ होने पर ही टीका लगाया जाएगा।

ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर में कभी रक्त स्त्राव या खून के जमने जैसी परेशानियां आई हैं, उन्हे विशेष सावधानियों के साथ टीका लगाया जाएगा।

राज्य के सभी 28 जिलों में 1,349 सेंटर्स बनाए गए हैं।9 केंद्रों से वैक्सीनेशन की लॉन्चिंग होगी। इनमें स्कूल, सामुदायिक और ग्राम पंचायत और नगर पालिका भवन शामिल हैं।7,116 कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित किया गया है. सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button