छत्तीसगढ

खाद्य मंत्री से गैर एनएफएसए राशनकार्डधारी सदस्यों को भी 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न देने किया आग्रह

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने केन्द्रीय खाद्य मंत्री श्री रामविलास पासवान से छत्तीसगढ़ में गैर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 14 लाख 10 हजार राशनकार्डधारी परिवारों के लिए प्रति सदस्य प्रतिमाह 05 किलो के हिसाब से तीन माह का अतिरिक्त खाद्यान्न आबंटन देने का आग्रह किया है।

श्री भगत ने केन्द्रीय खाद्य मंत्री को भेजे गए अपने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ में गैर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 14 लाख 10 हजार राशनकार्डधारी परिवारों के लगभग 43 लाख 58 हजार सदस्यों को राज्य शासन द्वारा स्वयं के व्यय पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। श्री भगत ने लिखा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा के लिए लॉकडाउन के कारण उत्पन्न विषम परिस्थितियों में नान एनएफएसए राशनकार्डधारी परिवारों को भी कठिनाइयों का सामना कर पड़ रहा है। अतः राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले हितग्राहियों की तरह ही इन गैर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के राशनकार्डधारी हितग्राहियों के लिए भी प्रति सदस्य प्रतिमाह 05 किलो के हिसाब से तीन माह का अतिरिक्त खाद्यान्न आबंटन राज्य को उपलब्ध कराया जाए।

श्री भगत ने इसके लिए राज्य को 21 हजार 790 मीट्रिक टन प्रतिमाह के मान से खाद्यान्न का अतिरिक्त आबंटन उपलब्ध कराने का अनुरोध केन्द्रीय खाद्य मंत्री से किया है। पत्र में श्री भगत ने लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से राज्य 51.50 लाख जरूरतमंद गरीब परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अतिरिक्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने पर प्रदेश की जनता की ओर आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button