छत्तीसगढ

ग्वालानी परिवार की ओर से कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए 11 दिवसीय रामचरितमानस पाठ का हुआ आज समापन

रायपुर। आज सम्पूर्ण देश एवं विश्व एक भयानक त्रासदी से गुज़र रहा है, एक छोटे से वायरस ने भारत के कई सारे जिलों में अपने पाव पसार लिए हैं। इस त्रासदी को देखते हुए रायपुर शहर के ग्वालानी परिवार ने इस वायरस से जल्द छुटकारे के लिए प्रभु श्री राम का रामचरितमानस का 11 दिवस का पाठ रामनवमी को आरम्भ किया। श्री रामचरितमानस गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा लिखा गया है, इसमें प्रभु श्री राम की सम्पूर्ण कथा का उन्होंने अवधी भाषा में अनुवाद किया है। हिन्दू धर्म में श्री रामचरितमानस के पाठ की बड़ी मान्यता है।
छत्तीसगढ़ सिंधी कल्याण समिति के युवा विंग के प्रदेश अध्यक्ष एवं इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की रायपुर शाखा के सचिव सी ए रवि ग्वालानी ने प्रभु के आशीर्वाद से पाठ पढ़ना प्रारम्भ किया।
पाठ 2 अप्रैल को सुबह रामनवमी के दिन शुरू कर 11 दिनों तक सुबह शाम नियमित पढ़ा गया। 13 अप्रैल को सिंधी समाज के जग प्रसिद्ध गुरु शहीद कंवरराम साहिब का जन्मदिन होता है, पाठ का समापन गुरु का सत्संग एवं भजन कर के किया गया।
रायपुर शहर की पूर्व पार्षद श्रीमती कविता शिव ग्वालानी के यहां विगत 15 सालों से हर महीने की 13 तारीख को संत कंवरराम साहिब का सत्संग मनाया जाता है। साईंजन के जन्मदिन अभी तक बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता रहा है, लेकिन इस वर्ष लॉकडाउन के चलते यह सत्संग केवल परिवारजनों के बीच ही मनाया गया।
पूर्व में लगभग 18 वर्ष पहले श्री शिव ग्वालानी ने अपनी माता (जिनका कुछ साल पहले स्वर्गवास हो चुका है) के कहने पर चैत्र नवरात्र को श्री रामचरितमानस का पाठ पढ़ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button