छत्तीसगढ

चीन में भारत का प्रतिनिधित्व कर लौटी छत्तीसगढ़ की बेटी प्रियंका बिस्सा से cm ने की विशेष मुलाकात

रायपुर। इंडियन यूथ डेलिगेशन के तहत (रा.से.यो) युवा एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पीएचडी स्कालर प्रियंका बिस्सा का चयन चीन की 10 दिवसीय यात्रा के लिए भारत के प्रतिनिधि के रूप में हुआ । यह कार्यक्रम भारत – चीन के बीच बेहतर द्विपक्षीय सम्बन्ध बनाने के लिए दोनों देश की सरकार द्वारा स्वीकृत कार्यक्रम है ।

भारत के साथ पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर चीन से लौटी प्रियंका से cm भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री निवास में विशेष मुलाकात कर जानकारी ली साथ ही प्रियंका ने चीन दौरे की रिपोर्ट केंद्र सरकार के साथ ही मुख्यमंत्री जी को भी दी। प्रियंका ने बताया भारत और चीन विश्व के दो सबसे बड़े देश है और दोनों ही देश बेहतर सम्बन्ध बनाए रख काफी कुछ सीख सकते है। छत्तीसगढ़ में आधुनिक तकनीक एवं युवा कल्याण के लिए विशेष रूप से चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रियंका ने मुख्यमंत्री को चाइना से लाई स्मृती चिन्ह भेंट किया ।

प्रियंका ने चीन में पूरे भारत को गौरांवित करते हुए भारतीय संस्कृति का परिचय कथक नृत्य प्रस्तुत किया था, साथ ही चीन के सरकारी अधिकारी एवं विश्वविद्यालय के युवाओं के मध्य छत्तीसगढ़ सरकार की ग्रामीण व्यवस्था नरवा, गरवा, घुरुवा, बाड़ी के बारे में भी चर्चा की। उलेखनीय है कि प्रियंका के विचारो को चीन एवं अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा भी प्रकाशित किया गया एवं सराहना प्राप्त की। यात्रा से लौटते ही दिल्ली मे किरण रिजिजू मंत्री युवा एवं खेल मंत्रालय (भारत सरकार ) से हुई एक घंटे की विशेष बैठक में सभी को अपने क्षेत्र में भारत के विकास हेतु यूथ एंबेसेडर के रूप में कार्य करने का दायित्व सौंपा गया। चीन के लिए रवाना होने पर मुख्यमंत्री द्वारा ट्विटर के माध्यम से प्रियंका को शुभकानाएं दी गई थी जिस पर प्रियंका ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना की सर्वश्रेष्ठ छात्रा प्रियंका ने इसे युवाओं का जीवनदीप बताया और रा.से.यो अधिकारी समरेंद्र सिंह, कुलपति के. एल वर्मा सहित सुश्री नीता बाजपयी को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button