छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग की चेतावनी

रायपुर, 18 अगस्त। छत्तीसगढ़ में खंड वर्षा की स्थिति ने कई इलाकों में सूखे का खतरा बढ़ा दिया है। पिछले 15 दिनों में पहली बार आज कई जिलों में भारी वर्षा का माहौल बना है। मौसम विभाग ने रात 9 बजे तक प्रदेश के 8 जिलों में भारी बरसात की संभावना जताई है। इसके लिए विभागीय चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं प्रदेश भर में अब तक औसत से 12 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

काले बादलों ने आसमान को ढँक लिया

बुधवार सुबह से ही आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं। दूसरी ओर रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र से बुधवार शाम 4.30 बजे त्वरित पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक उत्तर-पश्चिम छत्तीसगढ़ के आसमान पर घने बादल छाए हुए हैं। सिस्टम अनुकूल है, ऐसे में कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, मुंगेली, कोरबा और आसपास के जिलों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र तटीय ओडिशा और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है।

कहीं पर होगी बहुत तेज़ बारिश

इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका निन्मदाब के केंद्र से उत्तर तमिलनाडु तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। मानसून द्रोणिका फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, देहरी, रांची, क्योझरगढ़, निम्न दाब के केंद्र होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। संभावना जताई गई थी कि आज प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकती हैं। एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने की भी संभावना जताई गई थी। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: बिलासपुर और सरगुजा संभाग रहने की संभावना थी।

प्रदेश में 12% कम बरसात

मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश भर में एक जून से अभी तक 698.9 मिलीमीटर बरसात हो चुकी थी। सामान्य तौर पर छत्तीसगढ़ में इस दौरान 794.4 मिलीमीटर औसत बरसात होती है। इस दृष्टि से प्रदेश में 12 प्रतिशत कम बरसात हुई है। प्रदेश के 10 जिलों में बेहद कम बरसात हुई है। जबकि एक जिला सुकमा में सामान्य से 54 प्रतिशत अधिक बरसात हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button