छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में संक्रमण दर और घटकर 0.65% पर पहुंची

रायपुर, 15 जुलाई। राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए किए गए प्रभावी उपायों से संक्रमण की स्थिति में लगातार सुधार आ रहा है। प्रदेश में संक्रमण की दर और गिरकर 0.65 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह इस साल का सबसे कम संक्रमण दर है।
प्रदेश में 14 जुलाई को 38 हजार 731 सैंपलों की जांच में 252 लोग कोरोना संक्रमण पाए गए।

राजनांदगांव में नहीं आया नया मामला

राजनांदगांव और बेमेतरा जिले में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया। प्रदेश के 21 जिलों में संक्रमण की दर अब एक प्रतिशत से भी नीचे पहुंच गई है। शेष सात जिलों में यह दर 1.13 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 2.33 प्रतिशत तक है। राज्य में अभी कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4028 है।

Good News: Infection rate in Chhattisgarh further reduced to 0.65%

वैक्सीन की बड़ी खेप पहुंची रायपुर

माना एयरपोर्ट पर कोविशील्ड वैक्सीन की बड़ी खेप गुरुवार को पहुंची। अभी 13 बॉक्स कोविशील्ड वैक्सीन के रायपुर एयरपोर्ट पहुंचे हैं। रायपुर एयरपोर्ट के निदेशक राकेश रंजन सहाय ने बताया कि मुंबई से रायपुर पहुंची फ्लाइट एआई 651 से 13 बॉक्स कोविशील्ड वैक्सीन के उतारे गए हैं। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. भगत ने बताया कि आज छत्तीसगढ़ को कोविड वैक्सीन की बड़ी खेप मिलेगी। अभी 1.50 लाख डोज कोविशील्ड वैक्सीन के पहुंचे हैं। दोपहर ढाई बजे वैक्सीन की एक और खेप पहुंचेगी।

टीकाकरण ही बेहतर विकल्प

एक तरफ जहां कोविड की जांच तेजी से चल रही है, वहीं कोविड टीकाकरण भी चलाया जा रहा है ताकि तीसरी लहर आने के पूर्व अधिक अधिक से लोग प्रतिरक्षित हो सकें। वहीं अनलॉक होते ही आमजनों की लापरवाही में भी वृद्धि दिख रही है। जिससे खतरा भी बढ़ती जा रही है। इसलिए कोरोना की बेहतर विकल्प वैक्सीन है इसलिए सुरक्षा के ज्यादा टीकाकरण हो। वैक्सीन लगाकर ही कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं। इसलिए वैक्सीन सबों को लगानी चाहिए। कोरोना से बचाव के लिए टीका लेना जरूरी है। सभी लोग टीका जरूर लगवाएं। टीका लगने से खुद के साथ परिवार और समाज की रक्षा होगी। किसी अफवाह या भ्रम में नहीं पड़ें। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। टीका के सहारे ही हम कोरोना को हरा सकते हैं।

क्रमश: घट रही है संक्रमण दर

  • जनवरी में 1.55 प्रतिशत
  • फरवरी में 0.89 प्रतिशत
  • मार्च में 0.81 प्रतिशत
  • अप्रैल में 11.3 प्रतिशत
  • मई में 3.7 प्रतिशत
  • जून में 0.97 प्रतिशत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button