छत्तीसगढ

जनचौपाल भेंट मुलाकात में सिर्फ समस्याएं ही नहीं बल्कि आ रहे हैं सुझाव: सीएम

रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में आज जनचौपाल भेंट-मुलाकात का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सहित मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री, डॉय शिव कुमार डहरिया, महापौर प्रमोद दुबे ने भी यहां आए नागरिकों से भेंट मुलाकात की और उनसे बातचीत करते हुए उनकी बातों, समस्याओं और कठिनाइयों को सुनते हुए उन पर आवश्यक कार्यवाही करने की पहल की।
मुख्यमंत्री स्वयं चलकर एक-एक निशक्तजन तक पहुंचे और उनसे मुलाकात कर बातचीत की। मुख्यमंत्री ने जहां पीडि़तों से बातचीत करते हुए उनका हौसला बढ़ाया वही जरूरत पर उन्हें तत्काल आर्थिक सहायता दी और संजीवनी जैसी विभिन्न योजनाओं से सहायता देने के निर्देश दिए।
कैंसर प्रभावित को संजीवनी से सहायता दिलाने के निर्देश
जनचौपाल में अपने गले के कैंसर की बीमारी से लड़ रहे अनूप गुप्ता अपनी पत्नी और बेटी के साथ मुलाकात की और बताया कि पैसा की कमी के कारण नया रायपुर के एक निजी कैंसर चिकित्सालय द्वारा उनका ईलाज नहीं किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने उन्हें संजीवनी योजना से लाभान्वित करने के तत्काल निर्देश दिए और अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

सीएम का विशेष लगाव दिव्यांगों के प्रति
सीएम जनचौपालए भेंट-मुलाकात के दौरान प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए दिव्यांगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं और उन्हें समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक पहल का आश्वासन दिया। इस दौरान हांड़ीपारा से कठिन आर्थिक समस्या को लेकर आए सुरेश सोनकर को स्वेच्छानुदान से 10 हजार रूपए की सहायता मंजूर की। राजनांदगांव के तोतली भर्री से आए रामेश्वर दास मानिकपुरी ने विकलांग पेंशन के लिए आवेदन दिया जिसे मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को आवश्यक कार्यवाही के लिए प्रेषित किया। बलौदाबाजार जिले के जन मानव कल्याण संघ के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी संस्था दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये अगरबत्ती और फिनाइल बनाने का प्रशिक्षण दे रही है और उनकी शिक्षा के लिए काम कर रही है । मुख्यमंत्री संस्था के कार्यों की सराहना की। जन मानव कल्याण संघ के प्रतिनिधियों द्वाराअपनी विभिन्न मांगों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। मुख्यमंत्री ने उनके ज्ञापन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया गया।

सिर्फ समस्याएं ही नहीं बल्कि उपयोगी सुझाव भी देेते
जन चौपाल भेंट मुलाकात के दौरान सीएम, मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से प्रदेशभर के नागरिक न केवल अपनी बल्कि गांव, मोहल्ले, शहर, समाज संबंधी बातों, समस्याओं और कठिनाइयों को लेकर आते है बल्कि उपयोगी सुझाव भी देते है। इस आयोजन के माध्यम से प्रदेश में योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक जानकारी और फीड बैक भी प्राप्त होता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बेमेतरा, बालोद और अन्य जिलों से आये प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों और नागरिकों से उनके गांव में वर्षा तथा खेती किसानी की जानकारी ली। नागरिकों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से अच्छी बरसात हो रही है इससे किसानी कार्यो में गति आयी है।

जीवन-यापन चलाने एक लाख राशि स्वीकृत
जनचौपाल भेट मुलाकात में केवटापरा रायगढ़ की सुश्री नंदिनी निषाद अपने जीवन यापन के लिए रोजगार के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को व्यवसाय के लिए योजना के तहत एक लाख रुपये स्वीकृत कराने के निर्देश दिए।रायपुर में ई रिक्शा चलाकर जीवन यापन करने वाली श्रीमती सुमन साहू को 10 हजार रुपये और बिलासपुर जिले ग्राम बहतराई निवासी संतोष यादव द्वारा अपने आग से नष्ट झोपड़ी के लिए आर्थिक सहायता दी गई। तात्यापारा निवासी मल्टी टंडन स्वयं की जमीन पर मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत स्वीकृति दी। पहाड़ी चौक ज्वाला स्वसहायता समूह की महिलाओं को टेंट हाउस व्यवसाय करने के लिये ऋण अनुदान स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

खिलौरा स्टॉप डैम की होगी मरम्मत
अभनपुर विकासखंड के ग्राम खिलौरा में जलग्रहण योजना के अंतर्गत पूर्व में निर्मित स्टॉप डैम की मरम्मत कार्य की स्वीकृति सीएम ने दी है। इस गांव के ग्रामीणों ने आज जनचौपाल में सीएम को बताया कि स्टॉप डेम में मिट्टी का कटाव हो रहा है। इसकी पिचिंग और गहरीकरण का कार्य करने की आवश्यकता है। इस डेम से तीन-चार वार्ड के लोग निस्तार करते हैं। मुख्यमंत्री ने यह कार्य करने का ग्रामीणों को आश्वासन दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button