छत्तीसगढ

जोगी छात्र संगठन ने छत्तीसगढ़ अतिथि व्याख्याता समूह के मांगो का किया समर्थन

रायपुर, 5 अक्टूबर। सोमवार को छत्तीसगढ़ अतिथि व्याख्याता समूह के द्वारा “एक मुश्त मासिक वेतन, 11 माह की पूर्ण क्लिक अवधि, स्थानांतरण से सुरक्षित स्थिति” की मांग को लेकर रायपुर के बूढा तालाब में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया जिसमें अतिथि व्याख्याता समूह को जनता कांग्रेस छ. ग. (जे) के प्रदेश अध्यक्ष माननीय श्री अमित जोगी के निर्देश पर छ. ग. छात्र संगठन (जे) के प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रदीप साहू जी उपस्थित होकर समूह को समर्थन प्रदान किया।

प्रदीप साहू जी ने कहा कि अतिथि व्याख्याता छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा की रीढ़ है सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में लगभग 2500 अतिथि व्याख्याता महाविद्यालयो में अपनी सेवा दे रहे है किन्तु इनके द्वारा दिये गए सेवा के अनुरूप वेतन का भुगतान नही हो रहा है। अतिथि व्याख्याताओ के सभी मांगो को जायज बताते हुए इन मांगों के पूर्ति न होने पर छत्तीसगढ़ छात्र संगठन जोगी अतिथि व्याख्याताओ के साथ कदम से कदम मिलाकर लड़ाई लड़ेगी ओर अतिथि व्याख्याताओ की मांग पूरी कराकर ही रहेगी। छत्तीसगढ़ के समस्त महाविद्यालयो में अतिथि व्याख्याता छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहे है किंतु इनके नियुक्ति के कारण छात्रों का प्रत्येक सत्र में 2 महीने फिजूल चले जाते है महाविधालयो में शिक्षक की कमी की वजह से छात्रों की पढ़ाई नही हो पाती है उस स्थिति में अतिथि व्याख्यता अपनी सेवा देकर छात्रों को शिक्षा प्रदान करते है किंतु बावजूद इसके उन अतिथि व्याख्यताओ के साथ प्रशासन का ये रवैया निंदनीय है।

श्री साहू जी ने अतिथि व्याख्याता समूह का समर्थन कर कहा कि अतिथि व्याख्यताओ को दिहाड़ी के स्थान पर मासिक वेतन प्रदान करे प्रशासन जब समस्त शासकीय महाविद्यालय में अतिथि व्याख्याता एक नियमित शिक्षक की भांति समान कार्य करता है तो प्रशासन इन्हें देहाडी न देकर मासिक वेतन भुगतान करे।

इस अवसर पर छात्र संगठन के सुरजपुर जिलाध्यक्ष कुन्दन विश्वकर्मा भी उपस्थित होकर अतिथि व्याख्यताओ को समर्थन प्रदान किये तथा उनके साथ कदम से कदम मिलाकर मांगो को पूर्ण करने की सम्पूर्ण संघर्ष में साथ देने को कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button