खेल

टी20 विश्व कप : सुपर-12 के मुकाबले आज से, विंडीज से पिछला हिसाब चुकाने उतरेगा इंग्लैंड

दुबई, 23 अक्टूबर। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम को अगर अपने अभियान की शुरुआत जीत से करनी है तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को टी20 विश्व कप में सुपर-12 दौर के अपने पहले मुकाबले में लय हासिल करने की जरूरत होगी।

दूसरी ओर वनडे प्रारूप की विश्व चैंपियन इंग्लैंड पिछले 2016 संस्करण के फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी जब कार्लोस ब्रेथवेट ने अंतिम ओवर में लगातार चार गेंदों पर छक्के जड़कर उनके खिताब जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया था। इयोन मोर्गन की कप्तानी में टीम पिछली हार का हिसाब बराबर करने उतरेगी।

विंडीज ने हारे दोनों अभ्यास मैच

वेस्टइंडीज की टीम को यूएई में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से खेले गए दो अभ्यास मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जीत से टीम उस निराशा को पीछे छोड़ सकती है।

कैरेबियाई टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ सात विकेट पर 130 रन बनाए तो अफगानिस्तान के खिलाफ पोलार्ड की टीम 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 विकेट पर 133 रन बना सकी। रोस्टन चेज ने 58 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली। कप्तान पोलार्ड ने पाकिस्तान के खिलाफ 23 रन बनाए जिसमें पांच चौके शामिल थे। फिनिशर के रूप में उनकी भूमिका अहम रहेगी।

गेल हो रहे हैं बार-बार फेल

विंडीज के पास इविन लुइस, लेंडल सिमंस, शिमरॉन हेतमायर और निकोलस पूरन को भी दमखम दिखाना होगा। एक बड़ी चिंता ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल की फॉर्म है जिन्होंने कैरेबियाई लीग में खास नहीं कियाऔर आईपीएल में भी नहीं चले।
ऑस्ट्रेलिया के सामने दक्षिण अफ्रीका की मजबूत चुनौती
ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में शनिवार को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेगी तो उसे अपने शीर्ष क्रम के लय में लौटकर बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी।

दोनों टीमें अभी तक टी20 विश्व कप में खिताब नहीं जीत सकी हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि चिंताएं ज्यादा है जिसे यहां पहुंचने से पहले बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड ने द्विपक्षीय शृंखलाओं में हराया है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया सिर्फ पांच जीत हासिल कर सका और 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा।

वॉर्नर की खराब फॉर्म

टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की खराब लय है। उनकी खराब लय विश्व कप से पहले अभ्यास मैचों में भी जारी रही। घुटने की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे कप्तान आरोन फिंच के पास भी मैच अभ्यास की कमी है। उप-कप्तान पैट कमिंस ने अप्रैल में आईपीएल के पहले चरण के बाद से मैच नहीं खेला है।

मैक्सवेल पर रहेगा दारोमदार

टीम की मजबूती मध्यक्रम का शानदार लय में होना है। स्टीव स्मिथ के साथ ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श अपने दम पर किसी भी मैच का रुख मोड़ सकते हैं। खासकर मैक्सवेल अपने कॅरिअर की सबसे अच्छी लय में है। उन्होंने आईपीएल में अच्छी पारियां खेलीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button