ICC Awards : सूर्यकुमार यादव ने रिजवान को पछाड़कर जीता टी20 का सबसे बड़ा अवॉर्ड

ICC Awards : सूर्यकुमार यादव ने रिजवान को पछाड़कर जीता टी20 का सबसे बड़ा अवॉर्ड

नई दिल्ली, 25 जनवरी।ICC Awards : भारतीय टीम के धुंआधार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 2022 में बल्ले से धमाल मचाया था। टी20 में सूर्या दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उनके इस प्रदर्शन को आईसीसी ने भी सलाम किया है। सूर्या को आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 का अवॉर्ड दिया गया है। वह टी20 इंटरनेशनल के एक कैलेंडर वर्ष में 1000 से अधिक रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने थे। उन्होंने 187.43 की स्ट्राइक-रेट से 1164 रन बनाकर बना बनाया था। वह 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

दो शतक भी जड़े

सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो शतक भी लगाए थे। उन्होंने पहला शतक इंग्लैंड और दूसरा न्यूजीलैंड में लगाया था। दो शतकों के अलावा सूर्या के बल्ले से 9 अर्धशतकीय पारियां भी निकली थीं। इस दौरान उन्होंने 68 छक्के भी लगाए थे। यह भी एक साल में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।

ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप 2022 में भी उनके बल्ले से धमाकेदार पारियां निकली थीं। उन्होंने 6 पारियों में तीन अर्द्धशतक लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट करीब 190 और औसत 60 का रहा। 

दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज भी

सूर्यकुमार यादव इस समय टी20 मे दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज भी हैं। अभी उनके 908 रेटिंग पॉइंट हैं। पिछले साल ही वह नंबर एक पर पहुंच गए थे। सूर्या ने 2023 की शुरुआत भी दमदार की है। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में सूर्या ने एक फिफ्टी और एक शतक लगाया। वह टी20 में सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट हासिल करने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। 

इन खिलाड़ियों को पछाड़ा

आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड पिछले साल से मिलना शुरू हुआ था। 2021 के लिए यह अवॉर्ड पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को मिला था। इस बार सूर्या के अलावा रिजवान, इंग्लैंड के सैम करेन और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा नामित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *