राष्ट्रीय

तालिबान के इन 7 लोगों के हाथों में अब अफगानिस्तान की कमान, कई हैं खूंखार आतंकी और मोस्ट वॉन्टेड

नई दिल्ली, 19 अगस्त। तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान पर कब्जा जमा चुके हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग चुके हैं। अफगानिस्तान में कब्जा जमाने के बाद अब तालिबानियों के नेतृत्व को लेकर संशय बरकरार है। तालिबान के नेतृत्व को लेकर पहले भी स्थिति साफ नहीं थी। खासकर जब 2001 में जब अमेरिका ने आक्रमण किया था। अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने के बाद अब आतंकवादी खुद को और अधिक उदारवादी सांचे में ढालने की कोशिश कर रहे हैं।

अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने के बाद तालिबानी नेताओं का नया चेहरा भी सामने आया है। जिसमें वो अपने दुश्मनों के लिए माफी का वादा करना, विभिन्न जातीय समूहों के साथ एक समावेशी सरकार बनाने का वादा करना, आतंकवादी समूहों को अफगान धरती से दूर रखना और महिलाओं को शरिया कानून की सीमा के भीतर काम करने की अनुमति देना का वादा कर रहे हैं।

तालिबान के वरिष्ठ नेतृत्व में कई मुजाहिदीन लड़ाके शामिल हैं जिन्हें कभी शीत युद्ध के दौरान अमेरिका द्वारा 1980 के दशक में हमलावर सोवियत संघ बलों के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रशिक्षित किया गया था। मौजूदा वक्त में अगर बात करें तो तालिबानी संगठन में कुल सात प्रभावशाली नेता हैं। जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं।

हैबतुल्लाह अखुंदजादा, सुप्रीम कमांडर

1961 में जन्मे अखुंदजादा तालिबान का तीसरा सर्वोच्च कमांडर है। संगठन में सर्वोच्च रैंक है। अमेरिका की ओर से 2016 के ड्रोन हमले में अपने कमांडर के मराने के बाद यह गद्दी मिली। अखुंदजादा की गिनती एक सैन्य कमांडर की तुलना में एक धार्मिक नेता के रूप में अधिक जाने जाते हैं। तालिबान के शीर्ष नेता बनने के बाद से अखुंदजादा को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है और उनकी कुछ तस्वीरें उपलब्ध हैं। उनका आखिरी सार्वजनिक बयान मई में ईद अल-फितर को चिह्नित करने के लिए आया था।

अब्दुल गनी बरादर, डिप्टी लीडर

तालिबान का उप नेता तालिबान का मुख्य सार्वजनिक चेहरा है जो संभवत: अगली सरकार का नेतृत्व करेगा। वह ओसामा बिन लादेन के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ था और मुल्ला मोहम्मद उमर के साथ तालिबान की सह-स्थापना की, जो समूह का पहला सर्वोच्च नेता था। बरादर को 2010 में यूएस इंटेलिजेंस के साथ एक संयुक्त अभियान में कराची के पाकिस्तानी बंदरगाह शहर में पकड़ लिया गया था, और जाल्मय खलीलजाद अफगानिस्तान के लिए अमेरिकी विशेष दूत ने कथित तौर पर ट्रम्प प्रशासन के साथ शांति वार्ता से पहले 2018 में उसकी रिहाई करने में मदद की। बरादार दोहा, कतर में रहता था, जहां तालिबान का एक राजनीतिक कार्यालय है। हालांकि, मंगलवार को बरादर कंधार लौट आया। तालिबान के राजनयिक नेता के रूप में, उन्होंने फरवरी 2020 में ट्रम्प प्रशासन के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसने अफगानिस्तान से यूएस और नाटो बलों की वापसी के लिए रोडमैप तैयार किया।

नामित आतंकवादी समूह का नेता सिराजुद्दीन हक्कानी

अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क का नेता, 2016 के आसपास समूहों के विलय के बाद दूसरा उप तालिबान नेता बन गया। माना जाता है कि वह अफगानिस्तान और पाकिस्तान के उसका आना जाना लगा रहता है और कहा जाता है कि वह दोनों देशों में वित्त और सैन्य संपत्ति की देखरेख करता है। यह स्पष्ट नहीं है कि तालिबान के साथ चल रही बातचीत के तहत अमेरिका हक्कानी नेटवर्क के साथ कैसा व्यवहार करेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि तालिबान के साथ चल रही बातचीत के तहत अमेरिका हक्कानी नेटवर्क के साथ कैसा व्यवहार करेगा।

मोहम्मद याकूब, संस्थापक का बेटा

याकूब तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा है, और कभी समूह की शीर्ष पद के लिए एक दावेदार माना जाता था। उसके बारे में समाचार रिपोर्टों से पता चलता है कि उन्होंने पड़ोसी पाकिस्तान के एक मदरसे में शिक्षा प्राप्त की थी और अब वह अफगानिस्तान में रहते हैं। माना जाता है कि वह सिराजुद्दीन हक्कानी के साथ समूह की सैन्य गतिविधियों की निगरानी करता था।

अब्दुल हकीम हक्कानी, टॉप वार्ताकार

अब्दुल हकीम हक्कानी की गिनती टॉप कमांडर अखुंदजादा का करीबी माना जाता है। हक्कानी तालिबान की वार्ता टीम का नेतृत्व करते हैं। वह धार्मिक विद्वानों की एक वरिष्ठ परिषद के प्रमुख भी हैं।

शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकजई, प्रमुख राजनयिक

समूह के कई नेताओं के विपरीत, स्टानिकजई धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलते हैं और जब अफगानिस्तान में आतंकवादियों ने सत्ता पर नियंत्रण किया था, तब उन्होंने उप विदेश मंत्री के रूप में बड़े पैमाने पर दुनिया की यात्रा की थी। 1996 में अब्बास ने क्लिंटन प्रशासन को तालिबान की सरकार को स्वीकार करने के लिए मनाने के लिए असफल मिशन पर वाशिंगटन का दौरा किया था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए चीन के प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व किया है।

जबीहुल्लाह मुजाहिद, मुख्य प्रवक्ता

मुजाहिद ने इस सप्ताह की शुरुआत में काबुल में तालिबान की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था, और समूह के संदेश को अंतरराष्ट्रीय समुदाय तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। 20 वर्षों के युद्ध के दौरान, उन्होंने पत्रकारों से केवल फोन पर या मैसेज के माध्यम से बातचीत किया। 17 अगस्त को मीडिया से बातचीत के दौरान पहली बार उन्हें सार्वजनिक रूप से देखा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button