छत्तीसगढ

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: तिल्दा जनपद में 79.09 व धरसींवा में 77.62% मतदान

रायपुर। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत आज रायपुर जिले के तीसरे चरण में तिल्दा एवं धरसीवां जनपद पंचायत क्षेत्रों में हुए मतदान में युवाओं के साथ-साथ बुजुर्ग और निशक्तजनों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान में दिव्यांग, वयोवृध्द और नये मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लेकर मताधिकार का उपयोग किया। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी रही तथा मतदाता अपने मतदान की बारी का बेसब्री से इंतजार करते दिखे।
मतदान केन्द्रों में निशक्तजनों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी। तिल्दा के ग्राम पंचायत माठ में 92 वर्षीय अत्यंत वृद्ध महिला श्रीमती बसरा बाई विश्वकर्मा ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। ग्राम पंचायत बंगोली में निशक्त दुलौरीन गोस्वामी, सारागाॅव की 85 वर्षीय निःशक्त वृद्धा गायत्री धीवर और ग्राम पंचायत केसला में अत्यंत वृद्ध महिला पनवारिन बाई अपने पोते के साथ आकर मतदान किया। ग्राम पंचायत धनेली सांकरा में 91 वर्षीय बिरजू बाई साहू और ग्राम पंचायत छतौद की सबसे बुजुर्ग 90 वर्षीय महिला महतरीन वर्मा ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसी तरह ग्राम खटिया में एक बौनी महिला ने भी मतदान किया। निशक्त बुजुर्ग और निःशक्त मतदाताओं ने मतदान के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था किये जाने पर निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की प्रशंसा की।

ग्रामीणजनों ने उत्साह के साथ किया मतदान

जिले के तिल्दा और धरसींवा जनपद में तीसरे चरण के मतदान में ग्रामीणजनों ने सुबह 7 बजे से ही मतदान केन्द्र पहुॅच कर उत्साहपूर्वक मतदान किया। सुबह से ही मतदान केन्द्रों में ही लम्बी लाईने लगी। दोपहर 3 बजे तक चले मतदान में तिल्दा जनपद में अनुमानित रूप से 79.09 प्रतिशत तथा धरसींवा में 77.62 प्रतिशत मतदान हुआ। इस तरह दोनों विकासखंडों में औसत रूप से 78.35 प्रतिशत मतदान हुआ।
इसके तहत तिल्दा जनपद में 78.47 प्रतिशत पुरूष और 79.71 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। धरसींवा जनपद में 77.14 प्रतिशत पुरूष और 78.12 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस तरह औसत रूप से इन जनपदों में 77.80 प्रतिशत पुरूष और 78.91 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान के उपरान्त मतदान केन्द्रों में ही मतगणना का काम किया गया।
रायपुर जिले में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य के लिए सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखण्ड मुख्यालय में तीसरे चरण के लिए 5 फरवरी को सुबह 9 बजे की जाएगी। जिला पंचायत के सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा जिला मुख्यालय में तीसरे चरण के लिए 6 फरवरी को प्रातः साढ़े 10 बजे से की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button