छत्तीसगढ

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा के छठवें दिन स्वच्छ रेलगाड़ी के थीम आयोजन

रायपुर, 22 सितम्बर। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 16 सितम्बर से 30 सितम्बर 2020 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
आज दिनांक 21 सितंबर को स्वच्छ रेलगाड़ी थीम पर रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों के वाशिंग लाईन, रेलवे यार्ड, कोच डिपो में सफाई व्यवस्था को लेकर जागरूकता किया गया। इसके साथ ही ट्रेन मे हैंड वाश, टॉयलेट पेपर, फ्रेशनर, साथ ही गाडी के टॉयलेट की साफ-सफाई की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित की गई। स्वच्छ रेलगाड़ी के अंर्तगत यात्रियों को चलित गाडियों में साफ सुथरी एवं आरामदायक यात्रा हो इसके लिए गाड़ियों में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग प्रणाली (OBHS ) की सुविधा प्रदान की गयी है। स्वच्छ रेलगाड़ी अभियान में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग प्रणाली (OBHS ) स्टाफ को उनके उत्तरदायित्व के प्रति समर्पित भाव से काम करने के लिए रेलवे अधिकारियों ने कॉउंसिल किया।

इसी के साथ स्वच्छता पखवाडा के छठवें दिन दक्षिण पूर्व मध्य रेल के नामित अधिकारियों ने रायपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली गाडियों में स्वच्छता का निरीक्षण किया गया और साथ ही यात्रियों को कोविड -19 के नियमो का पालन करते हुए सुरक्षित यात्रा करे हेतु जागरूक किया। यात्रियों से आग्रह किया गया की अपने साथ सेनेटाईजर, मास्क, सह यात्रियों से दो गज दुरी का पालन करे और बीच-बीच में हैंड वाश, अपने नाक, मुह, चेहरे को बार-बार छुने से बचे। यदि यात्रा के दौरान किसी तरह की पेरशानी होने पर चालित स्टाफ या 139 पर कॉल करके मदद ली जा सकती है। इस प्रकार अधिकारियों ने यात्रियो से कोविड -19 पर सुरक्षा और सुरक्षित यात्रा को लेकर काउन्सलिंग किया गया। रायपुर मंडल से गुजरने वाली स्पेशल गाडियों मे स्वच्छता और कोविड -19 के नियमो का पालन को लेकर पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button