राष्ट्रीय

दावा : चोकसी को टॉर्चर के बाद एंटीगुआ से अपहरण कर ले जाया गया डोमिनिका

नई दिल्ली, 28 मई। भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि उसके मुवक्किल को कोई (भारतीय एजेंसियों का नाम लिए बिना इशारा करते हुए) जबरन एंटीगुआ से अपहरण कर डोमिनिका ले गया। साथ ही उसे टॉर्चर भी किया गया है, जिसके निशान चोकसी के शरीर पर मिले हैं।

चोकसी भारत सरकार के दबाव पर इंटरपोल की तरफ से येलो नोटिस जारी होने के बाद एंटीगुआ व बारबुडा से कुछ दिन पहले फरार हो गया था। उसे बुधवार को एंटीगुआ के पड़ोसी द्वीपीय देश डोमिनिका में पकड़ लिया गया था। वकील अग्रवाल ने कहा, मैं कह रहा हूं कि चोकसी के शरीर पर टॉर्चर करने के निशान हैं। अब हम डोमिनिका में कानूनी मदद के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं ताकि चोकसी को वापस एंटीगुआ भिजवाया जा सके।

वकील ने चोकसी का अपहरण किए जाने का दावा करते हुए कहा कि उसने बताया है कि उसे एंटीगुआ में जॉली हार्बर के करीब कुछ लोगों ने जबरन अगवा कर लिया था और वे उसे डोमिनिका लेकर चले आए। वह वहां रविवार को पहुंच गया था और उसके बाद सोमवार को उसे पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

मेहुल चोकसी को वापस एंटीगुआ एंड बारबुडा भेजा जाएगा
मेहुल चोकसी को डोमिनिका सरकार वापस एंटीगुआ और बारबुडा भेजेगी। प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउने ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण फैसला बताया। इस बीच डोमेनिका में मेहुल के वकील मार्श वेन ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि गुरुवार सुबह उनकी मेहुल से पुलिस स्टेशन में मुलाकात हुई। वकील के मुताबिक, मेहुल ने आरोप लगाया कि उनका अपहरण कर लाया गया है। उनके साथ मारपीट भी की गई। वकीलों ने मामले में राहत के लिए अदालत में अपील दाखिल की है।

चोकसी हाल ही में एंटीगुआ और बारबूडा से फरार हो गया था और उसके खिलाफ इंटरपोल के ‘‘येलो नोटिस’’ के मद्देनजर पड़ोसी डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया था. एंटीगुआ की मीडिया में बुधवार को यह खबर आई। एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गेस्टॉन ब्राउने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका को हीरा कारोबारी को सीधे भारत को सौंपने को कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button