राष्ट्रीय

नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, रिडेवलपमेंट के लिए अडाणी सहित 9 कंपनियों ने लगायी बोली

नयी दिल्ली, 4 फरवरी। नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) का कायाकल्प होने वाला है. सरकार इसे वर्ल्ड क्लास बनाने में जुट गयी है. स्टेशन के पुनर्विकास के लिए बोलियां आमंत्रित की गयी थी. इसके लिए वैश्विक और घरेलू नौ कंपनियों ने बोली लगाई है. रेलवे ने बुधवार को यह जानकारी दी. जिन कंपनियों ने बोली लगाई है उनमें अडाणी रेलवे ट्रांसपोर्ट (Adani Railway Transport), आईएसक्यू एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट्स और जीएमआर हाइवेज शामिल हैं.

इसके अलावा एंकरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग्स लिमिटेड, कल्पतरू पावर ट्रांसमिशन, बीआईएफ चार इंडिया इन्फ्रास्ट्रक्चर होल्डिंग, ओमैक्स लिमिटेड और एल्पिस वेंचर्स ने भी आमंत्रित बोली प्रस्ताव (रिक्वेस्ट फॉर कुटेशन… आरएफक्यू) में भाग लिया. आरएफक्यू को बुधवार को खोला गया.

एक बयान में कहा गया है कि अब इन कंपनियों को तकनीकी आकलन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. अगले चरण में रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) चुनी गई कंपनियों के लिए अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) निकालेगा. नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन का विकास आरएलडीए की प्रमुख परियोजना है. इसपर 68 करोड़ डॉलर की लागत आयेगी.

इस परियोजना का विकास डिजाइन-निर्माण-वित्त-परिचालन-स्थानांतरण (डीबीएफओटी) मॉडल पर किया जाएगा। आरएलडीए के वाइस चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने कहा कि यह हमारी प्रमुख परियोजना है और इससे एनसीआर में आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा. इस परियोजना को लेकर कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अंशधारकों ने रुचि दिखाई है.

रिडेवलपमेंट के दौरान स्टेशन परिसर में 40 मंजिला ट्विन टावर का निर्माण किया जायेगा. गुंबद के आकार की टर्मिनल बिल्डिंग होगी. स्टेशन पर दो आगमन और दो प्रस्थान होंगे. स्टेशन के दोनों ओर दो मलटी ट्रांसपोर्ट हब भी बनाया जायेगा. ट्विन टावर में कार्यालय, होटल और पोडियम होंगे. स्टेशन को एक बहु मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जायेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button