राष्ट्रीय

पुणे के एक केमिकल प्लांट में भीषण आग लगने से 12 महिलाओं सहित 17 की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का एलान

मुंबई, 8 जून। पुणे की एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 17 कर्मचारियों की मौत हो गई है। इनमें से ज्यादातर महिलाएं हैं। सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री में घटना के वक्त 37 कर्मचारी ड्यूटी पर थे। देर शाम तक आग पर काबू पा लिया गया। इस हादसे पर पीएम मोदी ने प्रत्येक मृतक के स्वजन को दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 रुपये की मदद की घोषणा की है। अधिकारियों ने बताया कि पुणे की मुलशी तहसील के पिरंगट औद्योगिक क्षेत्र में एसवीएस एक्वा टेक्नोलाजी की फैक्ट्री में दोपहर करीब साढ़े तीन बजे आग लगी। इस फैक्ट्री में सैनिटाइजर समेत कई तरह के रसायन तैयार किए जाते हैं। देखते ही देखते आग पूरी फैक्ट्री में फैल गई और वहां काम करने वाले कर्मचारी उसमें फंस गए। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ियों को लगाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई है। 11 लोगों के शव पहले ही निकाल लिए गए थे, बाद में छह शव और मिले। 20 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया या वो खुद ही बाहर निकल गए।

कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि आग कैसे लगी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि शव इतनी बुरी तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है। सुरक्षित बचाए गए कर्मचारियों ने कहा कि मृतकों में कम से कम 12 महिलाएं शामिल हैं, क्योंकि आग लगने के साथ ही ज्यादातर पुरुष कर्मचारी फैक्ट्री से बाहर निकल गए थे।

पीएम-शाह ने जताया दुख, मृतकों के स्वजन को दो-दो लाख देने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे में लोगों की मौत पर गहरा दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मृतक के स्वजन को दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 रुपये की मदद की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री ने पुणे की फैक्ट्री में लगी आग में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के स्वजन को दो-दो लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।’

गृह मंत्री शाह ने भी ट्वीट कर दुर्घटना पर गहरा दुख जताया। उन्होंने इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button