छत्तीसगढ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लोगों को दिला रही लाॅकडाउन से राहत

0 जिले के लाखों लोगों को मिला जनधन, उज्जवला व किसान सम्मान निधि का सीधा लाभ
0 राहत दिलाने के लिए भारत सरकार ने जारी किए हैं 1.7 लाख करोड़ रुपए

बिलासपुर। कोरोना वायरस की वजह से लाॅकडाउन के कारण खेतिहर किसानों व जरूरतमंदों को लाभ दिलाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ क्षेत्र के लोगों के लिए काफी प्रभावी साबित हो रही है। इस योजना के तहत जनधन खाताधारकों, उज्जवला योजना के लाभुकों व किसानों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। जिससे लोगों को लाॅकडाउन के दौरान हो रही समस्या से तात्कालिक राहत मिली है। जिले के लोगों ने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार माना है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरूआत लाॅकडाउन-1 के बाद 26 मार्च को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा की गई थी। योजना के तहत देश के कम आय वर्ग के लोगों को राहत दिलाने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। योजना के अनुसार सोमवार यानि 13 तारीख तक 7.47 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, 97.8 लाख लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए गए हैं। इन योजनाओं का लाभ जिले के लाखों लोगों को मिला है।

योजना से कितने को लाभ
योजना                                        लाभुकों की संख्या

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना          7.47 करोड़ किसान
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना                 97.8 लाख हाउस होल्ड
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना    5.29 करोड़ लाभार्थी
राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना        2.82 करोड़ बुजुर्ग, विधवा व दिव्यांग
प्रधानमंत्री जनधन योजना                    19.86 करोड़ लाभार्थी
(नोटः आंकड़े राष्ट्रीय स्तर के हैं।)

वर्जन

हम रोज काम करने वाले लोग हैं। लाॅकडाउन के वजह से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। प्रधानमंत्री जी की ओर से हमारे खाते में 500 रुपए मिले हैं। हमें बहुत खुशी हुई।
उर्मिला नायक, ग्राम-मुड़हापार, मंजूरपहरी, विरवां बिल्हा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमें 2 हजार रुपए मिले हैं। ऐसी विकट परिस्थिति में जब लोग एक-एक रुपए के लिए मोहताज हैं। 2 हजार रुपए मिलना हमारे लिए बड़ी बात है। प्रधानमंत्री जी का दिल से आभार।
रामचंद्र मालिया, ग्राम-झेंझराडीह, भरदैयाडीह, कोटा।

महिलाओं के लिए जो पांच-पांच सौ रुपए दिए गए हैं वे राहत दिलाने वाले हैं। इसके लिए सरकार को जितना आभार कहूं कम ही है।
ज्योति शिकारी, ग्राम-झेंझराडीह, भरदैयाडीह, कोटा।

तत्पर है केंद्र सरकारः डाॅ. प्रेम कुमार
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी डाॅ. प्रेम कुमार के मुताबिक भारत सरकार कोरोना संकट से निपटने के लिए हर मोर्चे पर तत्परता से कार्य कर रही है। सरकार को सिर्फ कोरोना से बचाव की ही नहीं लाॅकडाउन की वजह से परेशान हो रहे लोगों की भी फिक्र है। इसलिए सरकार लगातार गरीबों के लिए सोच रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पष्ट निर्देश है किसी भी परिस्थिति में देश के नागरिकों के लिए खाने का संकट नहीं होना चाहिए। इसीलिए प्रधानमंत्री के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने किसानों व कुछ उद्योगों को लाॅकाडाउन से थोड़ी रियायत दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button