राष्ट्रीय

मन मोह रही अनूठी सजावट, कहीं 150 फीट ऊंचा दुर्गा पूजा पंडाल, कहीं 45 फीट ऊंची मां की मूर्ति

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर। कोरोना महामारी की संकट से निकले लोग नवरात्रि के मौके पर मां दुर्गा की पूजा करने को लेकर होड़ में हैं। इस क्रम में कोलकाता में 150 फीट ऊंचा पूजा पंडाल तो तेलंगाना में 45 फीट ऊंची मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना की गई है। ओडिशा में नवरात्रि के मौके पर पुरी के कलाकार ने 275 आइसक्रीम स्टिक से मां दुर्गा की प्रतिमा बना दी है। कलाकार बिश्वजीत नायक ने बताया, ‘इस काम को पूरा करने में उन्हें 6 दिन का समय लगा।’ मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी में बीच पर समुद्री सीप की मदद से मां दुर्गा की खूबसूरत कलाकृति बनाई है।

हैदराबाद के इसमिया बाजार में इको फ्रेंडली मां दुर्गा की 45 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है। पंडाल के आयोजक गुलाब श्रीनिवास गंगापुत्र ने बताया, ‘मूर्ति घास, क्ले, लाल बालू और वाटर पेंट से बनाई गई है। 35 दिनों तक 22 कलाकारों की मेहनत से यह मूर्ति बनी है।’

नार्थ 24 परगना के केस्टोपुर में दुर्गा पूजा पंडाल कि डिजाइनिंग में तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के जीवन का चित्रण किया गया है। आर्गेनाइजिंग कमिटी के एक सदस्य ने बताया कि हमने यास और अंफन के दौरान मुश्किलों का सामना करने वाले लोगों को भी दिखाने का प्रयास किया।

बुर्ज खलीफा की थीम पर बना है पंडाल

कोलकाता के लेकटाउन स्थित श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब दुर्गा पूजा के लिए बुर्ज खलीफा की तर्ज पर 150 फीट ऊंचा पंडाल बनाया है। रात के समय इस पंडाल को सजाने में 300 अलग-अलग तरह की रोशनी का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो लोगों को बहुत आकर्षित कर रहा है, लेकिन यह पंडाल कुछ किलोमीटर दूरी पर स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर विमानों की उड़ान व लैंडिंग में समस्या पैदा कर रहा है।

राज्य के मंत्री और श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब के चीफ सुजीत बोस ने पंडाल की रोशनियों से उड़ानों की आवाजाही बाधित होने को लेकर शिकायत मिलने की बात खारिज करते हुए कहा, ‘हमें इस बारे में कोई शिकायत नहीं मिली है। पंडाल में लाइटों को कम कर दिया गया है क्योंकि यहां लोगों की भारी भीड़ आ रही है।

पायलटों ने दर्ज कराई शिकायत 

इस समस्या को लेकर सोमवार को ही तीन विमानों के पायलटों ने दमदम एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से शिकायत की थी। इसके बाद एटीसी ने एयरपोर्ट प्रबंधन को यह जानकारी दी। इसके बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रबंधन ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस ने इस बाबत श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के पदाधिकारियों से बातचीत की है और इस बारे में रास्ता निकालने का आग्रह किया है।

एक्रेलिक शीट का  हुआ इस्तेमाल

गौरतलब है कि इस पंडाल को असली बुर्ज खलीफा की तरह दिखने के लिए इसमें एक्रेलिक शीट का इस्तेमाल किया गया है, जो एक तरह का चमकीला कांच होता है। यह रोशनी को और तेज कर देता है। बताया जाता है कि 250 से अधिक श्रमिकों ने साढ़े तीन माह में इस पंडाल को तैयार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button