छत्तीसगढ

मैनकाइंड फार्मा बांझपन और गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं के लिए डाइड्रोजेस्टेरॉन विकसित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

● यह दवा प्रोजेस्टेरॉन की कमी के कारण होने वाले बांझपन और गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला एवं सस्ता उपचार है
नई दिल्ली। मैनकाइंड फार्मा, 5,600 करोड़ रुपये की फार्मास्यु्टिकल कंपनी, ने गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं के इलाज के लिए डाइड्रोजेस्टेकरॉन से युक्त एक दवा लॉन्च की है। मैनकाइंड फार्मा यह दवा विकसित करने और इसे सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने वाली पहली भारतीय और दूसरी वैश्विक कंपनी बन गई है।
प्रोजेस्टेरॉन मासिक धर्म चक्र, इम्लांएा टेशन और गर्भावस्था के सफल रखरखाव में शामिल एक प्राकृतिक हार्मोन है। प्रजनन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के दौरान प्रोजेस्टेरॉन की कोई भी कमी से बांझपन, मासिक धर्म संबंधी विकार और गर्भपात हो सकता है। डाइड्रोजेस्टे रॉन में प्राकृतिक प्रोजेस्टेरॉन के समान आणविक संरचना होती है, लेकिन इसके जैव उपलब्धता को बढ़ाया गया है तथा इसके बहुत कम साइड इफेक्टक हैं।
इस दवा को विकसित करने के लिए मैनकाइंड रिसर्च सेंटर के 400 वैज्ञानिकों की एक टीम को नौ साल लग गए, जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध एकमात्र रेट्रोप्रोजेस्टेरॉन है। डाइड्रोजेस्टे रॉन की निर्माण प्रक्रिया बहुत जटिल है क्योंकि इसमें प्राकृतिक प्रोजेस्टेरॉन का रूपांतरण शामिल है।
मैनकाइंड समूह के चेयरमैन और संस्थापक श्री आर.सी. जुनेजा कहते हैं, “इस दवा को लॉन्चक करना मैनकाइंड फार्मा के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हम इस दवा का विकास करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी कंपनी हैं। हम दवा को एक आदर्श विकल्प के रूप में विकसित करने में सफल रहे हैं। यह हमारे वैज्ञानिकों के अंतहीन प्रयासों का नतीजा था कि हम इस असंभव लक्ष्य को हासिल कर सके। हमारा ध्यान उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए इसे सस्ती कीमत पर बेचकर अपने ग्राहकों का भरोसा जीतना है।”

मैनकाइंड की अपने संबंधित वर्गों में नंबर 1 स्थान रखने वाले 50 से अधिक ब्रांडों के साथ, फार्मास्यूटिकल, वेटनरी, ओटीसी और एफएमसीजी सेगमेंट में मजबूत उपस्थिति है। घरेलू बाजार में मजबूत उपस्थिति के अलावा, मैनकाइंड उत्तरी अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और सीआईएस देशों में मौजूद है।

मैनकाइंड फार्मा के विषय में
वर्ष 1995 में स्थापित मैनकाइंड फार्मा भारत की चौथी अग्रणी फार्मास्युटिकल कंपनी है जिसमें वर्तमान समय में 14 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और यह एक बिलियन डॉलर के टर्नओवर की ओर अग्रसर है। मैनकाइंड पूरी तरह से एकीकृत फार्मास्युटिकल कंपनी है जिसके पास 40 से ज्यादा सीएंडएफ एजेंटों और पांच हजार स्टॉकिस्टों का एक व्यापक नेटवर्क है। एंटीबायोटिक्स, एंटीफंगल, एंटीहेल्मिन्थिक्स, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, एनएसएआईडी, एंटी डायबिटीज, स्त्री रोग, कार्डियोलॉजी, त्वचा विज्ञान, इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कई अन्य श्रेणियों में फैली सेवाओं के साथ इसकी एक अखिल भारतीय मौजूदगी है। फार्मा से लेकर लोकप्रिय ओटीसी और एफएमसीजी ब्रांडों मैनफोर्स कंडोम, अनवांटेड 72, प्रेगा न्यूज, एडिक्शन, गैस-ओ-फास्ट और कैलोरी-1 जैसे उत्पादों का मजबूत पोर्टफोलियो प्रतिस्पर्धी बाजार में मैनकाइंड फार्मा को बढ़त प्रदान करता है। मैनकाइंड अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी जिंदगियों को सेवाएं देने के क्षितिज का विस्तार कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button