छत्तीसगढ

मोबाइल मेडिकल यूनिट का बेहतर रिस्पॉन्स… ड़ोर टू डोर एरिया का कर रहे हैं विजिट…हो रहा है मरीजों को झटपट इलाज

रायपुर, 8 नवंबर। 1 नवंबर से प्रदेश में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत 25 मोबाइल वैन प्रदेश में लाए गए हैं। इन वैन के माध्यम से लोगों को उनके घर के आस-पास ही उचित इलाज मिल रहा है। वैन में तमाम सुविधाएं मौजूद हैं जिसके माध्यम से लोगों का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत स्लम एरिया में रहने वाले लोगों के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान मोबाइल मेडिकल यूनिट वैन के माध्यम से सुबह 10 से 5 तक निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लोगों को प्राथमिक उपचार उनके क्षेत्र में ही दिया जाता है। यदि कोई भी मरीज सीरियस हालत में होता है या कोई गंभीर बीमारी के लक्षण उनमें नजर आते हैं तो पास के जिला अस्पताल या समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए रेफर किया जाता है।

1 नवंबर से योजना की शुरुआत
मोबाइल मेडिकल यूनिट के टीम लीडर डॉ रवि साहू ने बताया कि 1 नवंबर से इस योजना की शुरुआत की गई है। तब से ही वे लोग अलग-अलग क्षेत्रों में जा रहे हैं और वहां के लोगों की जांच भी की जा रही है। जिन लोगों को भी उपचार करवाना होता है वे लोग वैन से दूरी रखते हुए एक लाइन बनाते हैं और अपनी पर्ची कटवाते हैं। पर्ची कटवाने के साथ ही उन्हें अपना वजन करवाना पड़ता है। उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन होता है और इसके बाद डॉक्टर से इलाज कराया जाता है।

कोविड की भी लेते हैं जानकारी

डॉक्टर उनमें क्या-क्या लक्षण है, उन्हें क्या दिक्कत हो रही है। यह सारी जानकारी लेते हैं और उसके आधार पर उन्हें दवाई लिखकर देते हैं। डॉक्टर साथ एक फार्मासिस्ट की नियुक्ति की गई है जो मरीजों को दवाई देते हैं। इलाज करवाने आए लोगों से कोविड-19 के लक्षण की भी जानकारी ली जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button