राष्ट्रीय

धुंध और कम तापमान के बीच देश में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा, दिल्ली-यूपी-हरियाणा में स्थिति गंभीर

नई दिल्ली, 12 नवबंर। धुंध और कम तापमान के बीच देश में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। दीपावली के बाद छठ महापर्व पर भी खूब पटाखे जले। छठ के समापन वाले दिन सूर्य को अर्ध्य देने तक ज्यादातर छठ घाटों पर जमकर पटाखे जलाए गए। आज भी दिल्ली-एनसीआर में एयर इंडेक्स वापस गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। सफर के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 360 के करीब दर्ज किया। राजधानी आज सुबह प्रदूषण की चादर से ढकी रही। इससे पहले सफर इंडिया ने अपने पूर्वानुमान में बताया था कि अभी अगले दो-तीन दिन वायु प्रदूषण की स्थिति बरकरार रहने के आसार है। बता दें कि दिल्ली-यूपी, हरियाणा और बिहार के कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। तो आइए जानते हैं कि किन इलाकों में गंभीर स्थिति है।

उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण स्तर बढ़ा, जानें- आगरा और बुलंदशहर का AQI

उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। यहां पर स्थित आगरा (ताजनगरी) में भी स्थिति गंभीर रही। यहां पर स्थित मनोहरपुर में आज सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 392 दर्ज हुआ, जो बहुत खराब श्रेणी में है। वहीं बुलंदशहर के यमुनापुरम में वायु प्रदूषण का स्तर 480 दर्ज हुआ।

हरियाणा में भी वायु प्रदूषण का स्तर काफी गंभीर बना हुआ है। यहां पर स्थित अंबाला के पट्टी मेहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 274 तक पहुंच गया। इसके अलावा करनाल में एक्यूआई का स्तर 287 तक पहुंच गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button