छत्तीसगढ

रायपुर नगर निगम की पहल…प्लास्टिक फ्री उद्देश्य को लेकर शुरु किया बर्तन बैंक…अब फंक्शन में कम कीमतों पर मिलेंगे बर्तन

रायपुर, 12 जनवरी। शादी-ब्याह जैसे फंक्शन पर कम कीमतों पर बर्तन मिलेंगे। इसके लिए रायपुर में तीन जगहों पर बर्तन बैंक शुरू किए गए हैं। रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने इसकी शुरूआत की है। इसके पीछे मकसद सार्वजनिक आयोजनों को प्लास्टिक फ्री बनाना है। बर्तन बैंक में स्टेन लेस स्टील के बर्तन हैं जो लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से मुहैया कराए जाएंगे।

महापौर एजाज ढेबर ने इसकी शुरूआत की।
महापौर एजाज ढेबर ने इसकी शुरूआत की।

स्वच्छता के मामले में रायपुर नगर निगम अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए राजधानी के हर वार्ड मोहल्लों में नो पॉलीथिन महाभियान के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा है। बर्तन बैंक का उद्देश्य शादी ब्याह और अन्य कार्यक्रम में इस्तेमाल होने वाले डिस्पोजेबल प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करना है ताकि शहर को साफ सुथरा बनाने में मदद मिल सके।

यहां खोले गए बर्तन बैंक

इस बैंक का संचालन राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से किया जायेगा। बर्तन के किराए से आने वाली राशि स्वसहायता समूह को दी जाएगी। रायपुर के लोगों खासकर निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगो के लिए 3 बर्तन बैंक, नगर निगम जोन 4 के चांदनी चौक में, जोन 7 के ऑफिस में, जोन 8 में माघव राव सप्रे वार्ड क्रं 69 के रायपुरा के सामुदायिक भवन में शुरू किए गए हैं। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि बर्तन बैंक के बर्तन किराए पर बेहद कम कीमतों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button