छत्तीसगढ

लॉकडाउन का 23 वॉ दिन: 29 हज़ार से ज्यादा ग़रीब कार्डधारियों को मिल राह मुफ़्त राशन

नारायणपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए लगाये लॉकडाउन में रोज कमा के खाने वालों के सामने एक संकट सा आने लगा था। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवारों तथा मजदूरों को भी घर में ही रहना पड़ रहा है, जिससे उनके मन में अपने परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भोजन की व्यवस्था तथा घर के बचे राशन के समाप्त होने की चिंता सताने लगी थी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गरीबों, जरूररतमंदों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कोई भूखा नहीं रहे, इस संकल्प के साथ नारायणपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में कोरोना लॉकडाउन के चलते दो माह (अप्रैल और मई ) का मुफ्त राशन का वितरण करने में निर्देश दिए। अब जिले के ग़रीबों के घरों में रोज चूल्हे जलेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लॉकडाउन के कारण गरीब तबके के पात्र राशन कार्डधारकों को यह सुविधा दी है। जिले के 29,342 गरीब राशनकार्ड धारकों को दो माह के राशन का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। जिनके परिवार के 1,13,398 सदस्यों के लिए दो माह के भोजन का पूरा इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही प्रभावित श्रमिकों, ज़रूरतमंदो को भी मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। नारायणपुर नगर की सभी पाँच सरकारी राशन की दुकान के बाहर राशन लेने के लिए लोगों की भीड़ न लगे इसके लिए ज़रूरी उपाय किए गए है। तेज धूप से बचने के लिए टैंट की व्यवस्था भी की गई है। इस दौरान राशन की दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है । राशन कार्डधारी भी इस बात का पूरा ख्याल रख रहे है ।

छत्तीसगढ़ सहित नारायणपुर जिले में भी खासकर अंत्योदय, प्राथमिकता और अन्नपूर्णा, गरीब (बीपीएल) राशनकार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दो माह अप्रैल और मई का राशन, चावल और नमक का निःशुल्क एक मुश्त वितरण किया जा रहा है। कार्डधारियों को शक्कर भी मिल रही है, लेकिन उसके पैसे अलग से देने होंगे, यह निःशुल्क नहीं है।

नारायणपुर जिले के 29342 गरीब राशन कार्डधारकों के 1,13,398 परिवार सदस्य लाभान्वित हो रहे है। इनके दो माह के खाने का सरकार द्वारा पूरा इंतजाम कर दिया गया है। इसमें 16240 अन्त्योदय कार्ड धारक, 76 निराश्रित, 182 अन्नपूर्णा राशनकार्ड, 27 निःशक्तजन कार्डधारक और 12817 प्राथमिक कार्ड धारक है। इसके अलावा 3809 सामान्य राशन कार्ड धारक निर्धारित दर पर एक माह का राशन ले सकेंगे, लेकिन इनकों राशन का मूल्य चुकाना होगा। जिले के पात्र हितग्राहियों के साथ ही अब दूसरे हितग्राही जिनके पास राशन कार्ड है वो कही से भी राशन ले सकेंगे। राशन का वितरण करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button