छत्तीसगढ

विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान की स्थापना नया रायपुर के 20 एकड़ क्षेत्र मेें होगी

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ उत्कृष्ट विद्यालय सोसाइटी के सामान्य सभा की प्रथम बैठक

रायपुर, 23 नवम्बर। राज्य शासन के निर्णय अनुसार नवा रायपुर में विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान की स्थापना 20 एकड़ क्षेत्र में की जाएगी। स्कूल भवन का निर्माण नवा रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा कराया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान की स्थापना के संबंध में गठित छत्तीसगढ़ उत्कृष्ट विद्यालय सोसाइटी की सामान्य सभा की प्रथम बैठक मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित की गई।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बताया कि राज्य शासन की अनुमति से समिति का पंजयीन कराया गया है। छत्तीसगढ़ उत्कृष्ट सोसाइटी की साधारण सभा के पदेन अध्यक्ष मुख्यमंत्री, उपाध्यक्ष स्कूल शिक्षा मंत्री और सदस्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को नामांकित किया गया है।

समिति का बैंक खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में प्रबंधकारिणी के अध्यक्ष प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा और सदस्य सचिव आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय के संयुक्त नाम से खोला जाना है। डॉ. शुक्ला ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार के बजट में समिति के लिए प्राचार्य का एक पद मेट्रिक्स लेवल 12, लेखापाल/सहायक ग्रेड-2 का एक पद मेट्रिक्स लेवल 6, सहायक ग्रेड-3 का एक पद मेट्रिक्स लेवल 4 में और नियमित भृत्य के दो पद मेट्रिक्स लेवल 1 के पदों का स्वीकृति आदेश जारी करने और उन्हें भरने के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। इन पदों को भरने के लिए भर्ती नियम बनाने और विज्ञापन जारी करके पदों को भरने की प्रक्रिया करने के लिए प्रबंधकारिणी को अधिकृत किया जाना प्रस्तावित है।

राज्य शासन के आदेश अनुसार छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से 15 करोड़ रूपए, छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल से 10 करोड़ रूपए और व्यापम से 25 करोड़ रूपए उत्कृष्ट स्कूल से अनुदान के रूप में प्राप्त किए जाने है।

बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, विधायक सत्यनारायण शर्मा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव आदिम जाति कल्याण विभाग श्री डी.डी. सिंह, सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. कमलप्रीत सिंह, सचिव वित्त अलरमेलमंगई डी., मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमलसिंह परदेशी, अध्यक्ष नवा रायपुर विकास प्राधिकरण डॉ. अय्याज फकीर भाई तंबोली, कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार, सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल प्रोफेसर व्ही.के. गोयल भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button